Saturday , January 16 2021
Home / लाइफस्टाइल / अरदक खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

अरदक खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

भीषण सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय सर्दी-जुकाम से राहत तो बहुत देती है साथ ही यह पेट के लिए भी बहुत अच्छी होती है। हाल में हुए एक ताज़ा रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अदरक में कैंसर रोधी गुण बहुतायत मात्रा में मौजूद हैं जो खास तौर से महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर और गर्भाशय के कैंसर से बचाने में भी बहुत कारगर साबित होते हैं। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशि‍काओं को ब्लॉक करता है और कैंसर को फैलने से भी पूरी तरह रोकता है।

शोधकर्ताओं द्वारा इस बात पर बहुत विशेष ध्यान दिया गया कि कैंसर के इलाज के तौर पर अपनाई जाने वाली कीमोथेरेपी, मरीज को राहत पहुंचाने के बजाए उसके पूरे शरीर को अत्यधिक नुकसान पहुंचाती है। वहीं कैंसर की दवा के रूप में अदरक केवल कैंसर जनित अंगों या कोशि‍काओं को ही पूरी तरह प्रभावित करता है और मरीज के पूरे शरीर को राहत पहुंचाता है।

इस रिसर्च से यह निष्कर्ष भी निकला हैं कि रोज़ाना अपनी डाइट में किसी भी तरह से अदरक को शामिल कर हम कैंसर को जड़ से अवश्य ही समाप्त कर सकते हैं। स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से भी रोकता है और कैंसर बनने की संभावनाओं को पूरी तरह कम करता है।