Monday , September 16 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आलू के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

आलू के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

आलू एक ऐसी सब्जी होती है जो न सिर्फ सबको पसंद है, बल्कि हर मौसम में आसानी से उपलब्ध भी है। ज्यादा आलू खाने के नुकसान तो सभी बताते है, लेकिन इसके गुणों को कतई नजरअंदाज नही किया जा सकता है|

मोबाइल का अत्यधिक उपयोग सेहत के लिए हो सकता है बहुत हानिकारक

चिकित्सकों की मानें तो आलू मोटापा कतई नहीं बढ़ाता है। असल में आलू का फायदा नुकसान उसके बनाने के तरीके पर भी निर्भर है। यदि इसे ज्यादा तेल घी के साथ खाया जाए तो इस तेल घी की चिकनाई बहुत अधिक नुकसान पहुंचाती है न कि आलू। आलू को उबालकर, गर्म रेत अथवा कंडे में भूनकर खाना लाभकारी होता है।

सूखे आलू में 8.5 प्रतिशत प्रोटीन होता है जबकि सूखे चावलों में 6-7 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इस प्रकार आलू में अधिक प्रोटीन पाया जाता है। जिस तरह आलू हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

उससे ज्यादा फायदेमंद इसका रस है। इसका सेवन करने आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है। आलू का रस एल्केलाइन होता है और यह शरीर का एल्केलाइन करता है जो हृदय और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करता है। यह आर्थराइटिस, जोडों और पीठ के दर्द की रामबाण औषधि है।

त्वचा रोगों में आलू के रस का कोई सानी नही है। आम तौर पर आलू को मोटापा बढाने वाला बताया जाता है, लेकिन आलू का रस मोटापा घटाने में कारगर है। इसे नाश्ते के पहले और सोने के दो या तीन घंटे पहले पिया जाना चाहिए|

हरी मिर्च खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

आलू के रस का अपना कोई स्वाद नहीं होता है, ऐसे में इसे गाजर के रस या शहद मिलाकर सेवन किया जा सकता है। यह शरीर से यूरिक एसिड की सफाई करता है। जापान आदि देशों में तो हेपेटाइटिस के उपचार में इसका सफलता पूर्वक उपचार किया जा रहा है।

Loading...
Loading...