Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / देसी घी के इन आयुर्वेदिक उपचार के बारे में अबतक नहीं जानते होंगे आप

देसी घी के इन आयुर्वेदिक उपचार के बारे में अबतक नहीं जानते होंगे आप

घी खाने का स्‍वाद पूरी तरह बढ़ा देता है। आपने अभी तक देशी घी का इस्तेमाल केवल खाने में ही किया होगा। लेकिन यह देशी घी एक जबरदस्त टॉनिक का भी काम करता है। यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद है। तो आइये जानते है इसके फायदों के बारे में…..

बालों में रूसी को दूर करने के लिए – अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा रूसी हो गई है तो बालों की जड़ों में घी और बादाम के तेल की मसाज करने से बहुत जल्‍द ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा। इससे सिर की त्वचा में रूखापन भी नहीं आता है। और त्वचा बहुत सॉफ्ट सॉफ्ट रहती है।

दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए – अगर आपके बाल पोषण की कमी से दोमुंहे हो रहे हैं तो घी की मसाज इसमें काफी फायदेमंद रहेगी।

घने और लम्बे बालों के लिए – अगर आप लंबे बाल पाना चाहते हैं तो बालों में घी की मालिश करें और उसमें आंवला या फिर प्याज का रस मिलाकर लगाएं। 15 दिनों में 1 बार ऐसा करने से बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं।

बालों की उलझन दूर करने के लिए – बालों को मुलायम बनाकर उलझन से मुक्त करना चाहते हैं तो इसका प्रयोग जैतून के तेल के साथ करना भी एक बढ़ि‍या विकल्प है।

बालों को प्राकृतिक चमक देने के लिए – बालों को प्राकृतिक चमक देने के लिए घी को हल्‍का गुनगुना करें और 20 मिनट तक मसाज करने के बाद इसमें नींबू का रस लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट बाद धो लें।

Loading...