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मिलेंगे ये लाभ, बस तीन मिनट पेट की रोज़ मालिश से

अधिकतर पेट ही सभी बीमारियों की जड होता है । इसलिए पेट सही तो सब सही। पुराने वक्त से ही अपने देश में पेट की मालिश का प्रचलन रहा है। लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जो पेट की मालिश से होने वाले गुणों से अंजान हैं। इससे ना केवल दर्द, तनाव और पेट की समस्याओं से आराम मिलता है बल्कि आप रोजाना पेट की मालिश करके जिंदगी भर शारीरिक तथा मानसिक रूप से फिट रह सकते हैं।

पेट की मालिश का सही तरीका

पेट की मालिश करने के लिए पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाए तथा इसके बाद हाथों पर तेल लगाना चाहिए। तेल के साथ पेट की गोलाई में मसाज कीजिए। इस प्रक्रिया को 30 से 40 बार दोहराएं। अपने दिमाग को पूरी तरह से शांत करके अपना ध्‍यान मालिश में लगाएं। सप्ताह में 3 मिनट की गई मसाज आपको पेट संबंधी कई बीमारियों से राहत मिलेगी ।

पेट की मालिश से तनाव कम होता है तथा दिमाग पूरी तरह से शांत हो जाता है।
मासिक के दौरान होने वाले के दर्द से बचने के लिए लौंग, लेवेंडर या दालचीनी का तेल लेकर मालिश कीजिए। आराम मिलेगा ।
पेट की मालिश करने से चयापचय दर बढ़ती है तथा पाचन क्रिया सही रहती है। ये उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जो अपना वजन घटाना चाहते हैं।
अगर आपको भोजन ठीक से हजम न होने के कारण से पेट फूलना तथा गैस बनने की समस्‍या है तो भी पेट की मालिश करने से गैस की समस्याओं आराम मिलेगा ।
पेट की मालिश करने से रक्त संचार बढ़ जाता है तथा इससे पेट की मासपेशियों को गर्माहट मिलती है, जिससे पेट दर्द में आराम मिलता है।

ध्यान रहे : आपको पेट की मालिश करते वक्त ये ध्यान रखा हैं कि प्रैग्नेंसी के वक्त,किडनी स्‍टोन या सूजन वाली जगह पर होने पर मालिश ना करें ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेकर ही पेट की मालिश करनी चाहिए।

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