Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / मिलेंगे कई लाभ, कीजिए चने की दाल का सेवन !

मिलेंगे कई लाभ, कीजिए चने की दाल का सेवन !

क्या आप जानते है चने की दाल के लाभ के बारें में… अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि चने की दाल सेहत के लिए लाभकारी होती है। इसमें सभी गुण पाएं जाते है।

इसमें कैलोरी, प्रोटीन तथा फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। चने की दाल को कई तरीकों से बनाया जा सकता है जो स्वाद के साथ-साथ शरीर को भी कई रोगों से दूर रखती है। चलिए जानते हैं इस दाल के लाभ के बारे में….

-अगर आप अपनी डाइट में चने की दाल को शामिल करेंगे, तो शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है तथा दिल के कोई रोग नहीं लगते हैं।

-इस दाल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है तथा खून का निर्माण होता है। जिन लोगों को एनिमिया की परेशानी होती है उन्हें ये दाल जरूर खानी चाहिए।

-क्या आप डायबिटीज से परेशान हैं, अगर हैं तो हम आपको बता दें कि चने की दाल डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभकारी होती है। इसमें ग्सलाइसमिक इंडेक्स होता है जो रक्त मेें शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है।

-इस दाल में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर का मोटापा कम करने में सहायता करता है। खाने में चने की दाल का सेवन करने से अधिक देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख नहीं लगती और मोटापा नहीं बढ़ता है।

यह भी पढ़ें-

नरिया तेल और बेकिंग सोडा का मिश्रण स्किन के लिए लाभकारी, कीजिए यूज !

Loading...