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स्वीट कॉर्न खाने के इन फायदों से अनजान होंगे आप!

स्वीट कॉर्न यानि भुट्टा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन्स, फाइबर एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसे पकाने के बाद इसमें 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीडेंट्स बढ़ जाता है। इसके अलावा पके हुए भुट्टे में फेरूलिक एसिड होता है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में मदद करता है। भुट्टा खाने से हेल्थ समस्याओं से बचा जा सकता है। आइए जानिए स्वीट कॉर्न यानि भुट्टा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में करें मदद

स्वीट कॉर्न में विटामिन A और कैरेटेनॉएड्स बहुत मात्रा में होता है। जिसके सेवन से आंखों की जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का खतरा कम होता है। इसके साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका जरूर सेवन करें।

एनिमिया से बचाए

भुट्टे में विटामिन B12, आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को एनिमिया की शिकायत होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद आयरन नई रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होता।

कैंसर से बचाए

इसमें मौजूद फेनोलिक फ्लैवनॉइड एंटीऑक्सीडेंट और फेरुलिक एसिड शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पूर्ण्तः बचा कर रखते हैं। इसके अलावा इसे खाने से चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण बहुत कम हो जाते हैं।

पाचन क्रिया रखें दुरूस्त

स्वीट कॉर्न खाने में टेस्टी और पचाने में भी बहुत आसान है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे खाने से पेट की गैस की समस्या और कब्ज से पूर्ण्तः राहत मिलती है। पेट में गैस की गंभीर समस्या रहने पर इसका सेवन जरूर करें।

वजन बढ़ाने में करें मदद

जिन लोगों का शरीर बहुत दुबला पतला है, उनके लिए भुट्टे का सेवन बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी पर्याप्‍त मात्रा होती है जो वजन बढ़ाने में पूर्ण्तः मदद करता है। एक कप भुट्टे में 130 कैलोरी होती है।

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