Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / लहसुन के अनोखे लाभों से आप होंगे अनजान, जानिए यहां

लहसुन के अनोखे लाभों से आप होंगे अनजान, जानिए यहां

हमारी सेहत के लिए लहसुन बेहद गुणकारी होता हैं, अगर हम इसका रोज यूज लेंगे तो कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

लहसुन सेहत के साथ-साथ त्वचा का भी ध्यान रखता हैं, अगर आप लहसुन रोज यूज करेंगे तो आपको स्किन पर चमत्कारिक फायदा मिलेंगे।

कील-मुंहासों के कारण से चेहरा काफी बुरा दिखाई देने लगता है, जो कई बार मेकअप के यूज से भी नहीं छिपते हैं। क्या आप भी अपने चेहरे पर मस्सों की समस्या से परेशान है तो लहसुन का यूज कीजिए।

-लहसुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण होते हैं जो स्किन के लिए काफी गुणकारी है। चलिए जानते हैं लहसुन का यूज करने से कैसे मुंहासे गायब हो जाते हैं।

-सबसे पहले आप लहसुन का पेस्ट बना लें। इसके लिए 2 लहसुन की कली लेकर उसे अच्छे से पीस लें। अब इसे मुंहासों पर10 मिनट तक लगाकर साफ कर लें।

-अगर अप कच्चे लहसुन का रस निकालकर भी चेहरे पर लगाएंगे, तो इससे स्किन को लाभ मिलेगा। इसके लिए लहसुन की 5 कलियों को लेकर इसे अच्छी तरह से पीस लें। दस मिनट बाद रूई की सहायता से मुंहासों पर इस रस को लगाना चाहिए और 10-15 मिनट बाद पानी से मुंह धो लें।

-अगर आप लहसुन और सिरके को साथ मिलाकर मुंहासों पर लगाएंगे तो इससे मुंहासों की परेशानी से राहत मिलेगी। इसके लिए 1 चम्मच सिरका और एक चम्मच सादा पानी लीजिए, इसमें लहसुन की 2 कलियों का पेस्ट बनाकर एक सूती कपड़े में लपेटकर निचोड़ लें। फिर इसे मुंहासों पर लगाए और 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

Loading...
Loading...