Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आपको हैरत में डाल देंगे, छोटी किशमिश के अनोखे फायदे

आपको हैरत में डाल देंगे, छोटी किशमिश के अनोखे फायदे

किशमिश का इस्तेमाल मुख्य रूप से मीठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद के लिए किया जाता है लेकिन एक बेहतरीन स्वाद के अलावा ये सेहत का भी खजाना है। किशमिश खाना स्वास्थ्य के लिए वरदान है। खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। ऐसे में अगर इसका पानी पिया जाए तो बेहतर है।
ऐसे बनाएं किशमिश का पानी

-एक कप पानी उबालकर उसमें मुट्ठी भर धुली हुई किशमिश डालकर रातभर भिगोकर रख दीजिए। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लीजिए और किशमिश चबाकर खाना चाहिए।
जानिए इसके लाभ
-ये पानी थकान और कमजोरी दूर करने में मदद करता है। इस पीने से कब्ज या पाचन संबंधी परेशानियों के लिए भी बेहद लाभदायक है और इसे पीने से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।
-इसमें सॉल्यबूल फाइबर्स होते हैं जो एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन तथा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है। खून की कमी होने पर इस पानी का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है।
-इस पानी में एंटी ऑक्सीडैंटस गुण पाए जाते हैं जो कैंसर की परेशानी को दूर करता है। हर रोज किशमिश का पानी हड्डियों को आसानी से मजबूत बनाने में हमारी काफी मदद करता है ।
-ये पानी आंखों की रोशनी के लिए बेहद लाभकारी है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण सर्दी,जुकाम की परेशानी को दूर करते है।
-इस पानी से आपकी स्किन चमकदार रहती हैं और झुर्रियों का सफाया होता है। इसमें जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों के लिए अच्छा हैं।

यह भी पढ़ें-

होगी ये बीमारियां दूर, सौंफ की चाय पिने से

Loading...