Saturday , November 16 2019
Home / लाइफस्टाइल / अजवाइन के इतने सारे फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

अजवाइन के इतने सारे फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

अजवाइन का प्रयोग सदियो से भारतीय खान पान में होता आया है. अजवाइन आदमी को दुरुस्त रखती है और यह पेट दर्द, हिचकी, कफ, जी मिचलाना, मूत्र का रुकना, पत्थरी आदि बीमारियों में अत्यंत लाभदायक है. अजवाइन पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद है. आयुर्वेद के अनुसार यह पाचक, पिट वर्धक, रुचिकर, तीक्षण और चटपटी होती है. यह अन्न को आसानी से पचा देती है. आईये हम जानते है अजवाइन के फायदे :

1. सर्दी जुखाम में लाभदायक : सर्दी जुखाम और नाक बंद होने पर अजवाइन को कूटकर उसे महीन कपडे में बांधकर के सूंघे. ठण्ड से बचने के लिए सर्दी में अजवाइन को अच्छी तरह से चबाएं और बाद में उसे पानी के साथ निगल लें.

2 पेट ख़राब होने पर प्रयोग में लाएं: पेट ख़राब होने पर 1 कप गरम पानी के साथ अजवाइन का प्रयोग करें. पेट में अगर कीड़े हो तो काले नमक के साथ इसका सेवन करें. पाचन क्रिया में अगर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी हो तो छाछ के साथ अजवाइन लें, इससे तुरंत आराम मिलेगा.

3 मसूड़े में सूजन से करें बचाव : अगर मसूड़े में सूजन हो रही है तो अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे हलके गरम पानी में डालकर सूजन से आराम मिलता है.

4 मूहँ की दुर्गंद से छुटकारा : मूहँ की दुर्गंद को दूर करने के लिए अजवाइन को पानी में उबालें और इस पाने से 2- 3 बार कुल्ला करें. इससे मूहँ की बदबू चली जायेगी.

5 खांसी दूर होती है : अजवाइन के रस में थोड़ी सी मात्रा में काल नमक मिलाएं और उसका सेवन करें. इसके बाद गरम पानी पी ले, इससे आपकी खांसी ठीक हो जायेगी.

Loading...
Loading...