Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नहीं जानते होंगे आप, सोयाबीन खाने के ये नुकसान

नहीं जानते होंगे आप, सोयाबीन खाने के ये नुकसान

सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, खनिज और प्रोटीन शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड को ठीक से पूरा करता है। जिम मे जाने वाले लोग शरीर में प्रोटीन की कमी कोे पूरा करने के लिए इसका बखूबी इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है कि इसे खाने से आपको कई सारे नुकसान भी हो सकते है। इसमें मौजूद ट्रांस फैट्स दिल की बीमारियों और मोटापे जैसी गंभीर समस्‍याओं को बढ़ा देते है। इसलिए बीमारियों से ग्रस्त लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। आइए जानते है किन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

  • यूरिन कैंसर

सोया या इसके किसी भी तरह के उत्पादो को खाने से आपको यूरिन कैसंर या इंफैक्शन की समस्यां हो सकती है। इसके अलावा इसमें मौजूद ‘ट्रांस फैट’ दिल की बीमारियों, हृदय रोग और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं को बढ़ावा देता है ।

  • प्रैग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग

प्रैग्नेंसी में सोयाबीन का सेवन मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। प्रैग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग के समय सोयाबीन या इसके दूध का सेवन करने से आपको उल्टी और चक्कर आने जैसी समस्याए हो सकती है। इसके अलावा शिशु को भी उल्टी जैसी समस्याए हो जाती है।

  • डायबिटीज

डायबिटीज में लोग जो लोग ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवाइयां लेते है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसे खाने से शरीर में शुगर की मात्रा कम होने की बजाए और बी बढ़ जाती है। जिससे डायबिटीज के कम होने के चांसेस खत्म हो जाते है। इसलिए इस बीमारी में इसका सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

यह भी पढ़ें –

ये फायदे मखाने खाने के नहीं जानते होंगे आप

Loading...