Home / लाइफस्टाइल / नहीं जानते होंगे आप बादाम के इन ब्यूटी बेनिफिट्स को

नहीं जानते होंगे आप बादाम के इन ब्यूटी बेनिफिट्स को

बादाम का सौंदर्य प्रसाधनों मे उपयोग होना एक आम बात है। बाल से लेकर त्वचा तक न जाने कितनी ही ब्यूटी कम्पनियाँ अपने महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स मे बादाम या बादाम का तेल इस्तेमाल करती है। भारतीय घरो मे बादाम का तेल और बादाम होना आम बात है। पर अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हमे से बहुत कम उसका उपयोग करते है। इसके २ फायदे है – पहला ये की आप अपने शरीर पे सुध यानि की पुरे चीज़ का इस्तेमाल कर रहे है जो की लाभ दायक है, बाज़ारो मे उपलब्ध केमिकल युक्त क्रीम और तेल नहीं। दूसरा इसकी किफ़ायत। ये आपको किसी भी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से कई ज्यादा सस्ता पड़ेगा और जब आप इसके रिजल्ट्स देखेंगी तो दांग रह जायेंगी।

पिम्पल्स से है परेशान
आम तौर पर हम सभी को पिम्पल्स की शिकायत रहती है। बादाम मे पाए जाने वाले ओलिन ग्लिसराइड, लिनोलेनिक एसिड पिम्पल्स को मिटने मे कारगर साबित हुए है। साथ ही शहद के साथ मिलकर लगाने पर पिम्पल्स से होने वाले दाग धब्बे भी दूर हो जाते है।

बालो को दे बादाम का पौषण 
बादाम मे पाए जाने वाले फैटी एसिड और फैट्स बालो को मजबूत करते है। अगर आपको है शिकायत बालो के टूटने की झड़ंने की , अपने बालो मे बादाम का तेल लगाए आपकी समस्या चंद
दिनों मे ही दूर हो जाएगी। बादाम मे विटामिन डी और मैग्नीशियम पाया जाता है जो की बालो को उसकी खोई हुई चमक लौटता है और चमकदार बनता है।

बेजान चेहरे मई लाये चमक
बादाम को पीसकर लगाने से चेहरे की डार्क सर्कल्स , रिंकल्स यानि झुरिया, और चमक की रेशानियाँ दूर हो जाएँगी।

यह भी पढ़ें –

सेहत के लिए फायदेमंद है आइस टी का सेवन

Loading...