Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नहीं जानते होंगे आप, पपीते की पत्तियों के इन फायदों के बारें मे !

नहीं जानते होंगे आप, पपीते की पत्तियों के इन फायदों के बारें मे !

ये तो हम सभी यह जानते हैं की प्रकृति में पाए जाने वाले सभी फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन आज हम बात कर रहें हैं पपीता की। पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीते की पत्तियां भी बहुत लाभकारी होती हैं। आइए आपको बताते हैं पपीते की पत्तियों के फायदों के बारें में…

कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर में सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, अग्नाशय, जिगर और फेफड़ों के कैंसर को होने से रोकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आपको इन बीमारियों का खतरा नहीं रहता है।

इम्यूनिटी

पपीते के पत्तों में मौजूद विरोधी गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते है। इससे शरीर को सर्दी और जुखाम और डेंगू से लडऩे में मदद मिलती है।

डेंगू से सुरक्षा

डैंगू होने पर पपीते के पत्तियों का रस पीने से इससे बहुत लाभ मिलता है। इससे गिरते हुए प्लेटलेट को बढ़ाने, खून के थक्के जमने तथा जिगर की क्षति को में मदद मिलती है, जोकि डेंगू वायरस के कारण हो जाता है।

मुंहासों से छुटकारा

इसकी पत्तियों के बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, मुंहासे और पिपल्स दूर हो जाते है। इसकी पत्तियों को पीस कर उसका पेस्ट बना कर 15 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। इससे बाद ठंडे पानी से चेहरे को धे लें।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए राजमा का सेवन होता है लाभदायक !

Loading...