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नहीं जानते होंगे आप चुकंदर खाने के इन फायदों के बारे में

चुकंदर हमारे शरीर में खून को बढ़ाने में बहुत सहायता करता हैं। क्युकि चुकंदर में फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन और विटामिन बहुतायत मात्रा में पाया जाता हैं, जो हमें कई प्रकार से मदद करता हैं। चुकंदर खाने से शरीर में एनर्जी भी भी बढ़ती हैं। जो हमें कई प्रकार से मदद करता हैं। आईये जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में..

यह सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी लाभदायक है। चुकंदर की तासीर ठंडी होती है। इसमें नाइट्रेट नामक तत्व होता है जो रक्त के दबाव और दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करता है।चुकंदर खाने से खून साफ होकर त्वचा में चमक आती है। इसमें आयरन काफी ज्यादा मात्रा में होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण कर एनीमिया की समस्या नहीं होने देता।

जिन महिलाओं को माहवारी से संबंधित समस्याएं हों, वे रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पी सकती हैं। रोजाना एक गिलास चुकंदर, गाजर, पालक, आंवला और सेब से बना मिक्स जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। चुकंदर को नियमित खाने से कब्ज और बवासीर जैसे पेट संबंधी रोगों में लाभ होता है। इसे आप सलाद या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।

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