Home / लाइफस्टाइल / लाइट जलाकर सोना पड़ सकता है भारी,पढ़े इस आर्टिकल में

लाइट जलाकर सोना पड़ सकता है भारी,पढ़े इस आर्टिकल में

कई लोग रात के वक्त लाइट जलाकर सोते हैं,लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। इससे शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ता है। चलिए जानते हैं लाइट जलाकर सोने से शरीर को और कौन—कौनसे रोग हो सकते हैं।

रात में लाइट जलाकर सोने से स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर होता है। व्यक्ति के शरीर की जैविक घड़ी चांद तथा सूरज से निकलने वाली किरणों को नियंत्रित करती हैं लेकिन कमरे की रोशनी की वजह से ये गड़बड़ा जाती है। लाइट जगाकर सोने से इसका सीधा असर बॉडी पर होता है जिससे कई रोगों होने का डर बना रहता है।

लाइट जलाकर सोने से नींद में परेशानी आती है जिस कारण से आंखों में भारीपन महसूस होने लगता है। इस कारण से बार-बार नींद टूट जाती है और आंखों में सीधी लाइट पड़ने की वजह से उनमें धुंधलापन आ जाता है। इसके अलावा नींद न पूरी होने की वजह से शरीर में जकड़न और थकावट बनी रहती है।

इससे दिमाग पर भी गहरा असर होता है जिससे तनाव की स्थिति बनी रहती है। ज्यादा तनाव होने के कारण से शरीर में रक्त का प्रभाव तेज हो जाता है जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा हो जाता है। इसके अलावा लाइट जलाकर सोने से ब्लड प्रैशर की परेशानी भी हो जाती है।

सोते वक्त अगर कमरे की लाइट जला कर सोतें हैं तो इससे शरीर में कैंसर वाली कोशिकाएं बनने लगती हैं। जिससे शरीर के किसी भी अंग में कैंसर हो सकता है। इसका अधिक असर स्तनों पर होता है जिससे स्तन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।