Home / लाइफस्टाइल / खीरा और ककड़ी खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

खीरा और ककड़ी खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

ऐसा माना जाता है की सेहत और ब्यूटी के लिए खीरा ककड़ी अमृत के है, इसमें कोई शक नहीं। इसके यह सेहत और खूबसूरती संबंधी लाभ जानकर आप भी मानेंगे कि सेहत और त्वचा की खूबसूरती के लिए इससे बेहतर कुछ और नहीं है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है, कि इसमें तक़रीबन 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा प्यास बुझाता है और शरीर में पानी की कमी को बहुत पूरा करता है। खीरा खाने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है।

अपनाएं ये टिप्स, खुलेगा बंद नाक!

यह शरीर के आंतरिक अंगों और त्वचा की गहराई से सफाई करता है। इसके अलावा धूप से झुलसी हुई त्वचा को न केवल बहुत राहत देता है बल्कि त्वचा की जलन और टेनिंग भी कम करता है।

खीरा खाने से दिल की जलन बहुत कम होती है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंतों की भी बखूबी सफाई भी करता है।

हमें प्रतिदिन कुछ विटामिन्स लेना बेहद ही जरूरी होता है। जैसे विटामिन A, B और C हमें नियमित लेना चाहिए। खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है। खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है।

खीर वजन भी कम करता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वे सूप और सलाद में खीरा का सेवन करें। क्योंकि खीरा में जल की मात्रा ज्यादा होती है जबकि कैलोरी नहीं। इसलिए यह जल्दी पेट को तृप्त करती है।

खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो रोजाना खीरा खाएं। यह कब्ज के लिए कारगर दवाई है।

पपीते और नींबू का कीजिए सेवन, ये रोग रहेंगे दूर!

खीरा का यह गुण आपको चौंका देगा। जी हां, कैंसर से लड़ता है। खीरा खाने से कैंसर होने की आशंका कम होती है। खीरे में इकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं।

खीरे में मौजूद तत्व सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है। सल्फर और सीलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसके रस को बालों में लगाना फायदेमंद होता है।

Loading...
Loading...