Home / मनी मेकिंग टिप्स / जाॅब के साथ-साथ शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

जाॅब के साथ-साथ शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

हर व्यक्ति जो जाॅब करता है, वह चाहता है कि उसका खुद का बिजनेस हों लेकिन उनकें पास टेलेन्ट और समय होते हुए भी वो इसका सही जगह इस्तेमाल नहीं कर पाते है । हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारें में बता रहें जो आप अपनी रूचि के अनुसार जाॅब के साथ-साथ शुरू कर सकते है जिससे आपको आपकी जाॅब भी छोड़नी ना पडें और अतिरिक्त आय भी प्राप्त की जा सकें –

कुकिंग क्लासेज

खाना तो हर कोई बना लेता है लेकिन ऐसा खाना बनाना जो बहुत ही स्वादिष्ट हो, इसके लिए उनको कुकिंग क्लासेज की आवश्यकता होती हैं, आप बहुत से ऐसे लोगों को अपनी कला सिखा सकते है जो भोजन बनाने में रूचि रखते है, इसीलिए यह बिल्कुल कहा जा सकता है कि कुकिंग क्लास बिजनेस का एक अच्छा बाजार है, बस आपके अन्दर हूनर होना चाहिए।

अकांउटिग वर्क

इस दौर में लीगल अनुपालना काफी है और उनका समय पर होना जरूरी है लेकिन व्यापारी खुद हर काम नहीं कर पाता है इसलिए उन्हें अकाउन्टेंट की जरूरत होती है, ताकि हर काम समय पर हो सकें। अतः आप अगर चाहें तो इसे अपना पार्ट टाइम वर्क बना कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

हेेन्डीक्राफट वर्क

आजकल लोग बाजार से चीजों को खरीदने से बेहतर घर की बनी हेन्डीक्राफट वर्क की वस्तुएं खरीदना ज्यादा पंसद करते है, क्योेंकि यह उन्हें बाजार से कम कीमत और अपनी पंसद के अनुसार मिल जाती है। अतः आप अपनी वस्तुओं को घर के साथ ही ऑनलाइन और ट्रेड फेयर में भी बेच सकते है।

ब्लाॅग लिखना

जिन व्यक्तियों को लिखना पसन्द होता है, वो अपनी रूचि के टाॅपिक पर ब्लाॅग लिख सकते है जैसे ट्रावेल, फूड, डिजाइनिंग इत्यादी । अगर आपके लिखे ब्लाॅग लोगों को पसन्द आते है तो धीरे-धीरे आपको आपके ब्लाॅग के लिए स्पान्सर मिलेगें और वहीं आपकों ब्लॅाग लिखने के पैसे भी देगें। इससे आप अपनी रूचि के अनुसार काम भी कर सकेगें और पैसे भी कमा सकेगें।

कोचिंग क्लासेज

आज के दौर में माता-पिता दोनों को ही समय ना हो पाने के कारण वो बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीे दे पाते है जिसके लिए उन्हें काॅचिंग क्लासेज की जरूरत पड़ती है, क्योकि हर बच्चा हर विषय में एक्सपर्ट नहीं होता है इसलिए उन्हें काॅचिंग की जरूरत होती है। अतः आपको जिस विषय में अच्छा ज्ञान है, उस विषय की क्लासेज ले सकते है ।

एसएमएस सर्विसेज

Bulk एसएमएस आज के युग में मार्केटिंग के लिए एक अच्छी पंसद है क्योंकि इससे आसानी एवं कम खर्चे में ग्राहको तक अपने प्रोडक्ट के बारें में जानकारी पहुॅचाई जा सकती है। इस सर्विस का उपयोग मार्केटिंग, कस्टमर केयर, नयी भर्ती जैसे सभी क्षेत्रों के प्रचार के लिए आसानी से किया जा सकता है। यह सर्विस आज के समय में सबसे ज्यादा उभरती हुई है बस थोड़ी सी जानकारी से आप इससे अच्छी आमदनी का स्रोत बना सकते है।

ऑनलाइन प्रोडक्ट

आज हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है और स्मार्टफोन का मतलब ही ऑनलाइन मार्केट है। बहुत सी कम्पनीयां अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन मार्केट में बेचना ज्यादा पंसद करती है, क्योंकि उन्हें अपने प्रोडक्ट के लिए एक बड़ा मार्केट मिल जाता है। आप इन कम्पनीयों से सम्पर्क कर उनके प्रोडक्ट को ऑनलाइन अपलोड करने का काम कर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते है।

पैकेजिंग वर्क

माॅर्डन क्लचर मे गिफ्टस लेने-देने की परम्परा खूब चलन में है, अगर आप में गिफ्टस् को पारंपरिक या डेकोरेटिव तरीके से पैक करने की कला है तो आप अपनी इस कला को आमदनी का हिस्सा बना सकते है। आप गिफ्टस् शाॅप से काॅन्टेक्ट कर उनसे भी ऑर्डर ले सकते है।

योगा क्लासेज

योगा मतलब ‘‘शरीर को स्वस्थ रखना‘‘। आज के समय में शरीर को स्वस्थ रखनें के लिए योग का हर व्यक्ति के जीवन में बहुत बड़ा योगदान है।  अगर आपको योग का ज्ञान है तो आप योगा क्लासेज ले सकते है इसका फायदा यह है कि योगा क्लासेज के लिए आपको सुबह और शाम  को ही समय देना पड़ता है।

किसी भी बिजनेस को शुरूआत में किसी ना किसी समस्या का सामना तो करना ही पड़ता है, लेकिन अपनी स्वयं की रूचि के अनुसार बिजनेस करने पर आप धीरे-धीरे अच्छे मुकाम पर  पहुॅंच सकते है। आप जाॅब  में एक निर्धारित वेतन ही पा सकते हों लेकिन साथ ही व्यापार करने से आप आपके टेलेन्ट के अनुसार अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते है।

कैसे शुरू करें ईबे (Ebay) व्यापार?

कम लागत में शुरू करें मोमबत्ती बनाने का व्यापार, हर महीने होगा 30000 तक का मुनाफा

Loading...