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आप गर्भावस्था में भी आसानी से वजन घटा सकती हैं, जानिए कैसे?

गर्भधारण की अवस्था में महिला का वजन बढ़ना सामान्य माना जाता है। आमतौर पर बच्चे के विकास के साथ एक महिला के वजन में सात से आठ किलो तक की वृद्धि होती है लेकिन अगर आप वजन निरंतर और अनियमित रूप से बढ़ता ही जा रहा है तो आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है। आवश्यकता से अधिक बढ़ा हुआ वजन डिलीवरी के बाद आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है। तो चलिए आज हम आपको गर्भावस्था में ही कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिसकी मदद से आप घर पर ही आसानी से अपना वजन नियंत्रित कर सकती हैं-

आमतौर पर माना जाता है कि गर्भावस्था में एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, जबकि वास्तव में यह पूरी तरह मिथ है। हालांकि गर्भवती महिलाओं को एक्सरसाइज के दौरान विशेषज्ञ की देख-रेख की आवश्यकता होती है। तो चलिए हो जाइए तैयार थोड़ी एक्सरसाइज के लिए।
वैसे आजकल मेटो शहरों में गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से भी एक्सरसाइज व योगा क्लाॅस चलती हैं। उसे ज्वाॅइन करना भी आपके लिए अच्छा आईडिया हो सकता है।

अगर आपकी कंसीविंग में कोई मेडिकल प्राॅब्लम है तो आप एक्सरसाइज के स्थान रोज सुबह व शाम थोड़ी देर अवश्य टहलें। आपका शारीरिक रूप से एक्टिव होना आपके व बच्चे दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक है।

एक्सरसाइज के बाद बारी आती है खान-पान की। आपका भोजन आपके वजन में एक अहम भूमिका निभाता है। खासतौर से, इस अवस्था में महिला को अलग-अलग क्रेविंग्स होती हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में हल्का-फुल्का लेकिन हेल्दी भोजन करती रहें। आपके आहार की मात्रा भी अधिकर नहीं होनी चाहिए। अगर आपका मन गरिष्ठ भोजन करने का है तो उसे पेट भरने के स्थान पर केवल स्वाद के लिए ही खाएं। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाएगीं।

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