Home / लाइफस्टाइल / इन टिप्स को अपनाकर तनाव से मुक्ति पा सकते

इन टिप्स को अपनाकर तनाव से मुक्ति पा सकते

आज के लाइफस्टाइल में तनाव आपके जीवन का अभिन्न अंग है।तनाव कभी कभी इतना हो जाता है की यह आपको ही परेशान करने लग जाता है । इसलिए ऐसा माना गया है की मानसिक तनाव आपको एक सीमा से अधिक बहुत नुकसान पहुंचाता है, पर आज के जीवन में तनाव इतना रस-बस गया है कि तनाव के लक्षण हर तरफ नजर आते हैं। अक्सर  ऊंची आवाज में जरा सी बात पर झुंझलाहट, बेचैनी, क्रोधित अंतर्मन, तनाव के ये सब आज तनाव के लक्षण है

अपने काम को अपने व्यवहार से न जोड़े,तनाव होगा ख़त्म
आज के दौर में  हमपर शालीनता और विनम्रता की एक ऐसी परत चढ़ा दी है, जिसके तले हम अक्सर ना नहीं कह पाते। हम कई बार अधिक कामका प्रेशर अपने ऊपर ले लेते है।  और पूरा न होने पर तनावग्रस्तho जाते है।  पर इस से बचने के लिए अपनी स्ट्रेंथ के मुताबिक काम को ले और उसको निबटाये।

अनावश्यक ईर्ष्या रखना तनाव को देगा बढ़ावा
कुछ लोग हमेशा ही दूसरे लोगों से या दूसरे लोगों के कार्यों से या उनकी प्रगति से ईर्ष्या करते रहते हैं और ऐसे मौके तलाशते रहते हैं कि कैसे उन लोगों को नीचा दिखाए या उनके काम में अड़ंगा डालें। इस प्रकार की स्पर्धा रखना ठीक नहीं होता है। ऐसे में आप हमेशा चिंता और तनाव में रहेंगे, जो कि आपके शरीर के लिए कतई अच्छा नहीं होगा। इसलिए सकारात्मक सोच रखें, जिससे कि मन मस्तिष्क को ऊर्जा मिलती है और पूरा शरीर स्फूर्ति में रहता है।

यह भी पढ़ें-

हो सकता है कैंसर, मुंह के अल्सर से

Loading...