Saturday , September 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर आपको आ सकती है रात में गहरी नींद
people, rest, comfort and leisure concept - african american young woman sleeping on sofa at home

इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर आपको आ सकती है रात में गहरी नींद

सामान्यतः भाग दौड़ करने के बाद भी रात को गहरी नींद नहीं आती हैं। कई लोग नींद ना आने पर नींद की मेडिसिन भी खा लेते हैं ताकि वे 4-5 घंटो की नींद तो आराम से ले सके। लेकिन बार बार मेडिसिन लेना हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक नुकसान दायक हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाने के व्यंजन बता रहे हैं जिसे खाने के साथ खाएंगे तो आपको रात को बहुत गहरी नींद आएँगी।

केला– केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता हैं जो कि सेरेटोंनिन नामक हार्मोन उत्पन्न करता हैं जिसकी वजह से मूंड एक दम फ्रेश हो जाता है। और केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने से आपको गहहरी नींद लाने में मदद करती है।

मधु– मधु सभी देशों में इस्तेमाल किया जाता हैं, अब तो मेडिकल साइंस भी इसके गुणों को स्वीकार करने लगी है। रात में मनुष्य का मस्तिष्क को अधिक एनर्जी की जरूरत होती हैं जिसकी पूर्ति वो लिवर से ग्लूकोज ले कर करता हैं और मधु मई ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है इसलिए रात में सोने से पहले गुनगुने पानी में एक चम्मच मधु दाल कर पिए फिर देखें नींद आती हैं कि नहीं।

दूध-आपने देखा होगा कि पुराने लोग रात को सोने से पहले एक ग्लास गरम दूध पीते थें, जिससे उनकी दिनभर की सारी थकान दूर हो जाती थी।

Loading...