Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / ये बीमारियां होती है, कामकाजी महिलाओं को !

ये बीमारियां होती है, कामकाजी महिलाओं को !

काम में बहुत अधिक व्यस्त रहने के कारण एक वर्किंग वुमन को कई बीमारियों और परेशानियों सामना करना पड़ता है। एक वर्किंग वुमन घर और ऑफिस के कामों में इतनी अधिक व्यस्त हो जाती है कि उनको खाने का भी ध्यान नहीं रहता। खाना समय पर नही खाने की वजह से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता। आइए जानते है ऐसी बीमारियों के बारे में जो एक वर्किंग वूमन है को सकती है।

“स्तन कैंसर (Breast Cancer) की बीमारी” :-

वैज्ञानिको के द्वारा किये गये सर्वे से यह जानकारी मिली है कि 70 प्रतिशत कामकाजी महिलाओं को स्तन कैंसर होने की संभावना होती है। महिलाओ को ऑफिस में सीनियर्स और सहकर्मियों के साथ काम करना पड़ता है। और उनके साथ होने वाले सामाजिक भेदभाव के कारण वे तनाव में रहने लगती है और यही तनाव उनकी कई बीमारियों का कारण बनता है।

“हार्ट अटैक” (Heart Attack) :-

बढ़ते हुए तनाव के कारण कामकाजी महिलाओ के हार्ट में होने वाले रक्त प्रवाह पर प्रभाव पड़ता है। और उन्हें हार्ट से सम्बंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन महिलाओं में हार्ट अटैक की संभावना भी बहुत अधिक होती है।

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer):-

वर्किंग वुमन घर व ऑफिस के कामो में इतनी व्यस्त रहती है कि उनका मानसिक तनाव बढ़ता जाता है और उनमें इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ने में काफी समय लगता है यही वजह है होती है “सर्वाइकल कैंसर” होने की। इन महिलाओं में तनाव के कारण प्री कैंसर सेल्स कैंसर की कोशिकाओं में बदल जाते है जिससे कैंसर होने की संभावना और भी अधिक बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए राजमा का सेवन होता है लाभदायक !

Loading...