Home / लाइफस्टाइल / इन उपायों की मदद से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है अंडरआर्म्स की जलन व रैशेज से

इन उपायों की मदद से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है अंडरआर्म्स की जलन व रैशेज से

जब कभी आप अंडरआर्म्स पर वैक्स करवाते हैं या फिर गर्मी के मौसम में भी पसीने के कारण अंडरआर्म्स में रैशेज व जलन होने लगती हैं। जिसके कारण आप काफी असहज महसूस करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप इन आसान उपाय के जरिए इनसे निजात पा सकते हैं-

एलोवेरा की मदद से अंडरआर्म्स की जलन व रैशेज से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है और ऐसा इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के कारण होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा पत्तियों से जेल निकाल कर इसे अंडरआर्म्स पर 20 से 30 मिनट तक लगाएं। फिर ठंड़े पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में 3-4 बार करें।

वहीं नारियल तेल भी स्किन की जलन को आसानी से दूर करता है। दरअसल, नारियल तेल में मौजूद फैट और विटामिन ई अंडरआर्म्स की स्किन को मॉइश्चराइज करते हैं और इससे खुजली और जलन से राहत मिलती है। आप नारियल तेल को अंडरआर्म्स पर कई बार लगाएं, आपको काफी अच्छा लगेगा।

ओटमील की मदद से आप अपनी इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। ओटमील न सिर्फ स्किन के पीएच लेवल को नार्मल रखता है, बल्कि स्किन को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है। जिसके कारण अंडरआर्म्स में जलन, खुजली व रैशेज की समस्या नहीं होती। इस उपाय को करने के लिए गर्म पानी के टब में 1 कप ओटमील और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे 15-20 मिनट तक ऐसे ही रख दें। फिर इससे अंडरआर्म्स को धोएं। इस उपाय को दिन में 1 बार करें।

यह भी पढ़ें-

इन तत्वों का उपयोग करना हैं बहुत आवश्यक सुन्दर व आकर्षक त्वचा के लिए

Loading...