Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / घर में कुछ उपायों की मदद से भी आप पता लगा सकते हैं हैं कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं

घर में कुछ उपायों की मदद से भी आप पता लगा सकते हैं हैं कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं

मां बनने का एहसास हर महिला के लिए अभूतपूर्व होता है. गर्भवती होने का हल्का सा अंदेशा महिला को यह जानने के लिए विवश कर देता है कि क्या वो सच में माँ बनने वाली हैं.इसके लिए कुछ महिलाएं घर पर ही किट लाकर टेस्ट कर लेती हैं तो कुछ डॉक्टर के पास जाती हैं. बाजार में कई कंपनियों की प्रेगनेंसी टेस्ट किट मौजूद होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्भावस्था का पता आप कुछ घरेलू उपायों से लगा सकती हैं, नहीं ना! आज हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब आप घर में कुछ उपायों की मदद से भी इसका पता लगा सकती हैं.

डेटॉल से करें प्रेगनेंसी टेस्ट

सुबह करना है. सुबह सबसे पहले जब आप यूरिन के लिए जाएं, तो कम से कम 15 एमएल यूरिन को किसी शीशी में ले लीजिये. अब यूरिन में इतनी ही मात्रा में डेटॉल लेकर उसमें मिला लीजिये. इसके बाद कुछ देर तक इस मिश्रण पर नजर रखिये. थोड़ी देर बाद यदि, डेटॉल और यूरिन जो आपस में मिक्स हो गया था, अलग-अलग हो जाते हैं और यूरिन, डेटॉल पर तेल की तरह तैरने लगता है तो समझ लीजिये कि आप प्रेग्नेंट हैं. लेकिन इसके बजाय यदि यूरिन और डेटॉल आपस में अच्छे से घुल जाते हैं और दूध सी सफेदी जैसा एक पदार्थ बन जाता है तो समझ लीजिये कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं.

हालाँकि सिर्फ ऐसा नहीं है कि डेटॉल से ही प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है. इसके अलावा भी कुछ ऐसी घरेलू चीजें हैं, जो जिनसे प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है. लेकिन अभी तक के नतीजों के आधार पर कहा जा सकता है कि डेटॉल टेस्ट ज्यादा आसान और विश्वसनीय है.

 

टूथेस्ट  के जरिए करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

टूथपेस्ट के जरिए प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए आप एक सफेद रंग का टूथपेस्ट चुनें. सुबह-सुबह जब आप यूरीन करने जाएं तो उस यूरीन को एक डिसपोजल ग्लास में सैंपल के तौर पर ले लें. अब उस यूरीन में एक चम्मच के बराबर टूथपेस्ट मिला दें. सुबह का यूरीन टेस्ट करने के लिए इसलिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि उस समय एचसीजी स्तर हाई होता है जो कि सही मायने में गर्भावस्था का पता लगाता है. अगर उसको मिक्स करने के बाद उसका रंग बदलता है तो ये प्रेगनेंट होने के संकेत हैं. इसके अलावा अगर उसमें झाग बनते हैं तो ये भी एक पॉजीटिव प्रेगनेंसी के संकेत हैं, लेकिन अगर आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं नजर आती है तो इसमें कोई दोराय नहीं है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं.

यह भी पढ़ें:-

वैक्सीन के बीच गैप को बढ़ाने का निर्णय वैज्ञानिक कारणों से लिय गया: भारत सरकार