Home / लाइफस्टाइल / जिम करते वक्त इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

जिम करते वक्त इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

जिम जाने वालों से सामान्यः कई गलतियां बार-बार होती हैं। यह किसी भी ठीक नहीं है। इन गलतियों को दोहराना अपनी सेहत के साथ पूरी तरह खिलवाड़ है। अगर आपने हाल ही में जिम जाना शुरु किया है तो आपके लिए जिम टिप्‍स जानना बेहद जरूरी है। इन टिप्‍स की मदद से आप जिम में बिताए हुए टाइम का पूर्ण्तः सदुपयोग कर सकते हैं।

– जिम में जाने से पहले ट्रेनर से कुछ अहम बातों को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको आगे चलकर किसी चीज की समस्या नहीं होगी और ना ही बार-बार ट्रेनर की मदद लेनी पड़ेगी।

– जिम जाने से पहले खुद को वॉर्म-अप जरूर कर लें। इससे कसरत करते समय शरीर पर दबाव नहीं पड़ता। आप चाहें तो इसके लिए जॉगिंग कर शरीर का तापमान बढ़ा सकते हैं।

– जिम के पहले ही दिन भारी-भरकम एक्सरसाइज करने से बचें। साथ ही बहुत ज्यादा वजन ना उठाएं। धीरे-धीरे अपनी रफ्तार बढ़ाएं, नहीं तो आपको हमेशा दर्द की शिकायत रहेगी।

– जिम जाने से पहले अपने पहनावे का विशेष ध्यान रखें। जिम में तंग कपड़े बिल्कुल भी ना पहनकर जाएं। इससे आपको कसरत करने में दिक्कत आएगी।

– अगर जिम में किसी एक्सरसाइज को करते समय शरीर में दर्द हो रहा हो तो अपने ट्रेनर से इस बारे में जरूर बात करें। शुरुआत में यह दर्द आम है लेकिन अगर लगातार दर्द की शिकायत रहे तो उस एक्सरसाइज को करने से बचें।

Loading...