Home / भारत / कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer पर भारत में लगा प्रतिबंध

कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट WeTransfer पर भारत में लगा प्रतिबंध

सुरक्षा कारणों को लेकर कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर पर देश में प्रतिबंध लगा दिया गया है। दरअसल, सरकार ने कुछ दिनों पहले ही दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को वीट्रांसफर पर रोक लगाने के लिए कहा था। 18 मई को जारी आदेश में दूरसंचार विभाग ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को नीदरलैंड की वेबसाइट वीट्रांसफर पर दो डाउनलोड लिंक को और पूरी वेबसाइट ‘वीट्रांस्फर डॉट कॉम’ को ब्लॉक करने को कहा था।

दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर सूचना प्रसारण मंत्रालय ने दूरसंचार विभाग से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को बेवसाइट ब्लॉक करने का निर्देश देने को कहा था। जिसके बाद विभिन्न इंटरनेट सेवाप्रदाताओं को ई-मेल के जरिए आदेश भेजे गए। जिसमें दूरसंचार विभाग ने कहा है कि आदेश के अनुपालन की जानकारी तत्काल दी जाए, नहीं तो लाइसेंस की शर्तों के तहत कार्रवाई की जाएगी। बता दे नीदरलैंड की वेबसाइट पर सुरक्षा कारणों से प्रतिबंध लगाया गया है।

देश में अभी तक फाइल शेयर करने के लिए वीट्रांसफर का प्रयोग काफी ज्यादा किया जाता रहा है। लेकिन प्रतिबंध के बाद अब कई लोगों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। ऐसे में आपके पास गूगल ड्राइव (Google Drive), स्मैश (SMASH), ड्रॉपबॉक्स (Dropbox) जैसे विकल्प मौजूद है। इन सभी विकल्पों की मदद से भी आप बड़ी आसानी फाइल शेयर कर सकते हैं।

Loading...