Home / लाइफस्टाइल / बा​रिश के मौसम में बीमार होने से बचना है, तो अपनाएं ये आसान तरीके

बा​रिश के मौसम में बीमार होने से बचना है, तो अपनाएं ये आसान तरीके

बारिश का मौसम सबको बहुत पसंद होता है लेकिन ये मौसम ​हरियाली के साथ ही कई तरह की गंभीर बीमारी भी साथ लाता है। इस समय में कुछ भी गलत खाने ये आप ​बीमार पड सकते है। जिसमें कब्ज, उल्टी, सिर दर्द, बुखार हो सकता है। इन सब से बचने के लिए हम कई तरह की चीजों का सेवन करते है जो हमारे शरीर को अत्यधिक नुकसान पहुंचाते है। इस बारिश के मौसम में किटाणु और बैक्टिरियां बहुत जल्दी फैलता है जिसके सम्पर्क में आने की वजह से हम बीमार हो जाते है। अगर आपको इस मौसम में बीमार होने से बचना है तो अपने खान पान का बहुत ही खास ध्यान रखे। इसमें बचने के लिए अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करे। सब्जियों में पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के विकास के साथ ही बीमार होने से भी बचाते है। इस मौसम में बासी खाने को पूर्ण्तः अवॉइड करें।

करेला: करेला स्वाद में जितना अधिक कडवा होता है शरीर के लिए उतना ही लाभदायक होता है। केरले के सेवन से पेट और दिल संबंधी ​गंभीर बीमारीयों से छुटकारा मिल सकता हैं । इसको खाने से शरीर में खून की कमी नही होती। ​कब्ज और गैस की गंभीर समस्या से छूटकारा मिल जाता है।

लौकी: लौकी की स​ब्जी खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। पेट की समस्या का निवारण मिल जाता है। लौकी विटामिन और आयरन से पूर्ण्तः भरपूर होता है। इसके सेवन से आप अपना वजन भी कम कर सकती है।

ग्वार फली: ग्वार फली हरी सब्जियों में गिनी जाती है। इस समय बाजार में ग्वार फली बडी आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। इसमें बहुत ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर ​होता है। इसको को खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। यह दिल संबंधी बीमारीयों से भी छूटकारा दिलाता है और पेट की गंभीर समस्या भी खत्म हो जाती है।