Home / लाइफस्टाइल / घर पर बने वेजीटेबल पैक से पाए त्वचा में निखार

घर पर बने वेजीटेबल पैक से पाए त्वचा में निखार

सब्जियों की महत्ता से तो कोई भी अनजान नहीं है। आमतौर पर हर कोई आपको सब्जियां खाने की सलाह देता है ताकि आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल सके। लेकिन जिस प्रकार यह सब्जियां आपकी सेहत का ख्याल रखती हैं, ठीक उसी तरह यह आपके सौंदर्य को भी निखारने में एक अहम् रोल अदा करता है। तेा चलिए जानते हैं घर पर वेजीटेबल पैक बनाने के बारे में-

  • गर्मी के मौसम में खीरे का पैक काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाने के साथ त्वचा के ऊतकों को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही इससे त्वचा को ठंडक भी प्राप्त होती है। इसे बनाने के लिए एक खीरे को छीलकर ब्लैड करके प्यूरी बना लें। अब इसमें दूध, शहद और ब्राउन शुगर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद चेहरे को धो लें।
  • टमाटर का पैक एक एंटी-एजिंग पैक की तरह काम करता है। टमाटर में उच्च मात्रा में लाइकोपीन होता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को अधिक ऑक्सीजन अवशोषित करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए टमाटर को ब्लैंड कर लें। अब उसमें ओटमील और दही मिलाएं। इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें।
  • आलू तो हर घर में मिल जाता है। अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो आप इस पैक का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए आलू के दो स्लाइस को अच्छी तरह मैश कर लें। इस पेस्ट में 2 चम्मच दही मिला लें और चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
Loading...
Loading...