Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / शलजम का कीजिए यूज, रहेगी ये बीमारियां दूर

शलजम का कीजिए यूज, रहेगी ये बीमारियां दूर

हमारी सेहत के लिए शलजम बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो कई बीमारियां से दूर रह सकते हैं। शलजम एक ऐसी सब्जी जिसमें बेहद कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है।

शलजम में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडैंट, मिनरल, फाइबर और विटामिन सी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इससे कई गंभीर रोग भी दूर होती हैं। चलिए जानते हैं शलजम के सेहत राज के बारे में..

-अगर आप डायरिया से परेशान हैं तो आप शलजम की सब्जी बनाकर खाने से लाभ होता है।

-सर्दियों में कुछ इंसान की हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन आ जाती है तथा काफी खुजली भी चलती है। ऐसे में शलजम को कद्दूकस करके पानी में उबाल लीजिए और इस पानी में हाथों-पैरों को कुछ देर डुबो कर रखने से लाभ मिलेगा।

-जिन इंसान को अस्थमा का रोग हो उन्हें सांस लेने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में शलजम का सेवन कीजिए, आपकी सेहत को लाभ मिलेगा।

-क्या आप खांसी-जुकाम और कफ से परेशान है तो आप ऐसे में शलजम को काटकर उसे पानी में उबाल लीजिए और उस पानी को छान कर इसमें चीनी मिलाकर पीएं जिससे खांसी और कफ की परेशानी दूर होगी।

-कुछ वूमन की एड़ियां बहुत फट जाती हैं। ऐसे में पानी में शलजम को काटकर उबाल लीजिए और जब पानी गुनगुना हो जाए तो इसमें पैरों को डुबोकर रखें। हर रोज ऐसा करने से एड़ियां मुलायम होगी।

यह भी पढ़ें-

अवश्य पढ़ें यह खबर अगर आप है मोमोज़ के शौक़ीन