Home / लाइफस्टाइल / ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान करें हल्दी का सेवन, मिलेंगे ये फायदे
Caucasian mother breastfeeding baby son on sofa

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान करें हल्दी का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

जब एक स्त्री मां बनती है तो उसमें काफी बदलाव आते हैं। जिस प्रकार महिला को गर्भधारण के समय अपनी सेहत का ख्याल रखना होता है, ठीक उसी प्रकार मां बनने के बाद भी वह अपने स्वास्थ्य को अनदेखा नहीं कर सकती क्योंकि इस समय भी उसकी सेहत का सीधा प्रभाव उसके बच्चे पर पड़ता है। ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान हल्दी का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। आईए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

अगर आप हल्दी का सेवन करती हैं तो इससे आपके और आपके बच्चे के बार-बार बीमार पड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। दरअसल, हल्दी में लिपोपोलाईसैचेराइड होता है जो शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीफंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को सर्दी.जुकाम और बुखार की समस्या से दूर रखने में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त हल्दी में एंटी.इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो पेट में होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणु को नष्ट करने में मदद करते हैं और पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, दस्त और एसिडिटी से दूर रखते हैं। इसके अलावा स्तनपान करवाने वाली महिलाओं में होने वाली ब्लोटिंग से भी बचाते हैं।

हल्दी एक नेचुरल लिवर डिटॉक्सीफाई की तरह काम करता है। हल्दी महत्वपूर्ण एंजाइम्स के उत्पादन को बढ़ाता है। यह एंजाइम्स आपके लिवर के खून को डिटॉक्सीफाई करता है। हल्दी स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के रक्त संचार में सुधार लाता है और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

जानिए बार-बार भूख लगने के क्या हैं कारण