Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अपनाये ये औषधि, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए

अपनाये ये औषधि, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए

कैंसर एक बहुत ही ज्यादा गंभीर बीमारी हैं। कैंसर के शुरुआती लक्षणों को अगर तत्काल पहचान लिया जाये तो इसे खतरनाक स्थिति तक पहुंचने से पहले अवश्य ही रोका जा सकता है। आज लोग इस समस्या से निपटने के लिए आयुर्वेद में अवसर भी बखूबी तलाश रहे हैं आपको बता दें कि भारत में सदियों से आयुर्वेद पद्धति से बखूबी इलाज किया जा रहा है। आयुर्वेद में गंभीर बीमारियों से लडऩे की क्षमता है। आपको जानकारी दें रहें आज उन औषधियों के बारे में जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाएगी…

  • अश्वगंधा

अवश्वगंधा में कैंसर रोधी मूल्य पाए जाते हैं इसकी खोज वैज्ञानिकों ने करीब 40 वर्ष पूर्व ही कर दी थी। इस औषधि से वैज्ञानिकों ने एक क्रिस्टलीय स्टेरायडल यौगिक को अलग किया था। रिसर्च के अनुसार अश्वगंधा प्राप्त ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करते हैं।

  • आंवला

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता हैं जो कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढऩे से रोकते हैं और कैंसर से बचाव करते हैं।

  • लहसुन

आयुर्वेद के अनुसार रोजाना थोड़ी मात्रा में लहसुन का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना लगभग 80 प्रतिशत कम हो जाती हैं साथ ही कैंसर के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता हैं।

  • अदरक

कैंसर से लडऩे के लिए अदरक बहुत फायदेमंद हैं यह कैंसर के मरीजों के लिए अचूक औषधि की तरह काम करता हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, खट्टे-मीठे चेरी

Loading...