Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / करें इन चीजों का सेवन, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए !

करें इन चीजों का सेवन, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए !

बहुत सारे लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उनमे से पेट की गंभीर समस्या भी एक बहुत बड़ी परेशानी होती है। कई लोगो की पाचन शक्ति भी कतई ठीक नहीं होती है इस कारण उनको सेहत से सम्बंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिन लोगो की पाचन शक्ति कतई ठीक नहीं होती है उनको भूख भी बहुत कम लगती है और पेट दर्द भी रहता है और साथ ही सीने में जलन भी बहुत तेज होती है इनके अलावा भी कई तरह की बीमारियां हो सकती है। इन सभी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिये पाचन शक्ति को मजबूत करना बहुत आवश्यक होता है ताकि हमारा स्वास्थ्य भी विल्कुल ठीक रह सके। आइये जानते है पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के क्य- क्या उचित उपाय हो सकते है:

“पाचन क्रिया मजबूत बनाने के तरीके”

आम तौर पर सभी यह बात जानते है कि नींबू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। आइये जानते है इससे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में :

(1) “धनिया और सौंठ का सेवन”

जो लोग पेट से सम्बंधित बीमारियों से परेशान होते है अगर उनके द्वारा नियमित रूप से रोजाना खाली पेट धनिये और सौंठ के काढ़े का सेवन किया जाए तो वे इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते है।

(2) “सौंफ और मिश्री का मिश्रण”

रोजाना नियमित रूप खाना खाने के बाद सौंफ व मिश्री के मिश्रण का सेवन करने से पेट से सम्बंधित सभी बीमारियां दूर हो जाती है और पाचन शक्ति भी बढ़ती है। इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

(3) “बड़ी इलायची और शहद”

पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए रोजाना चुटकी भर बड़ी इलायची के पाउडर में शहद मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। और सेहत भी ठीक रहती है।

(4) “नींबू और जयफल”

अगर किसी व्यक्ति को पाचन से सम्बंधित कोई बीमारी हो तो उसको नींबू के रस में चुटकी भर जयफल को मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए होता है बहुत नुकसानदायक, खाना खाते समय पसीना आना !

Loading...