Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / कीजिए यूज पुदीना, दूर होगी ये छोटी-बड़ी परेशानियां !

कीजिए यूज पुदीना, दूर होगी ये छोटी-बड़ी परेशानियां !

हमारी सेहत के लिए पुदीना बेहद फायदेमंद होता है। अगर हम इसका हर रोज यूज करेंगे, तो कई बीमारियां से बच सकते हैं। वैसे पुदीना का यूज अधिकतर घरों में खाने का टेस्ट बढ़ाने, चटनी और कई चीजों में करते है।

जितना इसका स्वाद अच्छा होता है उतना ही ये सेहत के लिए गुणकारी साबित होता है। पुदीना का यूज लोग सदियों से औषधि के रूप में करते आ रहे ह। पेट की तकलीफ से लेकर मुंह की दुर्गंध तक को दूर करने में पुदीना काफी फायदेमंद है।

इसके अलावा भी पुदीने का सेवन करने से कई रोगों से दूर रहती है। चलिए आपको उन बीमारियां के बारे में बताते हैं, जो पुदीने के सेवन से दूर रहती हैं।

-क्या आपके मुंह में दुर्गंध आती है। तो आप पुदीने की सूखी पत्तियों के चूर्ण से मंजन कीजिए। ये न केवल आपकी सांसों को ताजा बनाता है, बल्कि दांत की कई परेशानियों से भी राहत दिलाता है।

– क्या आप पेट की समस्‍याओं से परेशान है। तो आप पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर उसमें नींबू और शहद मिलाकर सेवन कीजिए। इससे पेट की कई परेशानियां दूर होगी।

-क्या आप ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो आप पुदीने का यूज कीजिए। इससे उच्‍च और निम्‍न रक्तचाप को कंट्रोल रहता है। अगर आपका बीपी हाई रहता है तो नमक के बिना ही पुदीने का सेवन कीजिए। वहीं अगर बीपी लौ है तो पुदीने की चटनी में सेंधा नमक , काली मिर्च, किशमिश डालकर सेवन कीजिए।

Loading...