Wednesday , August 12 2020
Home / व्यापार / उर्जित पटेल बोले, नोटबंदी से पहले 500-2000 के नोटों का तैयार किया गया था स्टॉक

उर्जित पटेल बोले, नोटबंदी से पहले 500-2000 के नोटों का तैयार किया गया था स्टॉक

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी की गत वर्ष 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा से पहले आरबीआई ने 500 और 2,000 के नए नोटों का पर्याप्त स्टॉक तैयार रखा था। आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने वित्त पर संसद की स्थायी समिति को ये जानकारी दी है।

हालांकि उन्होंने कहा कि गोपनीयता के मद्देनजर आरबीआई और सरकार के नोटबंदी पर विचार-विमर्श का कोई रिकॉर्ड नहीं रखा गया है। पटेल ने कहा कि गोपनीयता के मद्देनजर आरबीआई ने अवैध मुद्रा के बदलाव की प्रक्रिया को कम बाधारहित बनाने के लिए सभी प्रयास किए।

अब भरिए सस्ती दर पर ‘उड़ान’, PM मोदी ने शिमला से किया शुभारंभ

साथ ही ये भी ध्यान रखा गया कि जनता को होने वाली असुविधा को कम से कम किया जाए। पटेल ने एक लिखित जवाब में कहा कि वक्त-समय पर महत्वपूर्ण तथ्यों मसलन प्रिंटिंग की स्थापित क्षमता, संसाधन-उपलब्धता, सामग्री की अनुमानित आपूर्ति…मसलन बैंक नोट, पेपर, इंक, लाजिस्टिक्स आदि पर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि 2,000 तथा 500 के नए नोट छापने का काम माह पहले सभी महत्वपूर्ण तथ्यों को ध्यान में रखकर शुरू कर दिया गया था। नोटबंदी की घोषणा की तारीख तक उचित मात्रा में नए डिजाइन के नोट छाप कर रख लिए गए थे।

जल्द जारी होंगे 5 और 10 रुपए के नए सिक्के…

केन्द्र सरकार ने 500 और 1,000 के पुराने नोटों को गत वर्ष 9 नवंबर को वापस ले लिया था। इसका उद्देश्य कालेधन पर अंकुश, आतंकवाद की फंडिंग रोकना और जाली मुद्रा पर अंकुश लगाना था। इस कदम से 86 फीसदी मुद्रा चलन से बाहर हो गई थी। इससे नकदी का भारी संकट पैदा हो गया था।

Loading...