Monday , September 16 2019
Breaking News
Home / व्यापार / UP : जल्द लखनऊ में दौड़ेगी मेट्रो सरपट-सरपट

UP : जल्द लखनऊ में दौड़ेगी मेट्रो सरपट-सरपट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक दिसंबर को मेट्रो के ट्रायल के लिए ट्रैक पूरी तरह तैयार हो चुका है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर ट्रांसपोर्ट नगर डीपो से रवाना करेंगे। ट्रायल डे को लखनऊ मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से मवैय्या तक दौड़ सकती है। हालांकि यह अभी सिर्फ ट्रायल रन है, लोगों को मेट्रो की सवारी करने के लिए 26 मार्च तक का इंतजार करना होगा।

मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले स्टेटिक टेस्ट में ट्रेन की खिड़कियां एवं दरवाजों का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद डायनमिक टेस्ट में पावर तथा टेस्ट ट्रैक पर ब्रेकिंग का परीक्षण किया जाएगा। शुरुआत में इसे दस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा।

ट्रायल पूरी तरह सफल होने पर बाद में इसकी स्पीड बढ़ाई जाएगी। दिसंबर से ट्रायल शुरू होने के बाद करीब 3 माह तक मेट्रो का ट्रायल चलेगा। इस दौरान मेट्रो डीपो में बने 635 मीटर लंबे ट्रैक पर दौड़ेगी। साथ ही इन 3 माह में स्टेशनों का बाकी बचा काम भी पूरा किया जाएगा।

लखनऊ मेट्रो ने 26 मार्च से इसकी डेडलाइन तय की है, जिसके बाद से यह आम लोग मेट्रो की सवारी का मजा ले सकेंगे। मेट्रो के 8 स्टेशनों का स्ट्रक्चर का काम लगभग समाप्त हो गया और फिनशिंग का काम चल रहा है। कई स्टेशनों पर लिफ्ट तथा एस्केलेटर का काम हो चुका है। इसमें कृष्णानगर, ट्रांसपोर्ट नगर और सिंगारनगर स्टेशन है। वहीं दूसरे स्टेशनों पर इन्हें लगाने का काम जारी है।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

Loading...
Loading...