Breaking News
Home / भारत / Twitter को मिला कानूनी संरक्षण अब खत्म, ‘गैरकानूनी’ और ‘भड़काऊ’ पोस्ट पर होगी कानूनी कार्रवाई 

Twitter को मिला कानूनी संरक्षण अब खत्म, ‘गैरकानूनी’ और ‘भड़काऊ’ पोस्ट पर होगी कानूनी कार्रवाई 

अब ट्विटर को भारी पड़ रहा है भारत सरकार के नए आईटी नियमों का पालन न करना भारत में ट्विटर को मिलने वाला कानूनी संरक्षण खत्म हो गया है। यानी की अब ट्विटर पर यदि कोई गैर कानूनी और भड़काऊ पोस्ट शेयर होता है तो उसके खिलाफ ट्विटर पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कानूनी सरंक्षण खत्म होने का  मतलब यह है कि यदि कथित गैरकानूनी सामग्री के लिए ट्विटर के खिलाफ कोई आरोप है तो इसे एक पब्लिशर के रूप में माना जाएगा, इंटरमीडरी के रूप मेंनहीं और आईटी अधिनियम, साथ ही देश के दंड कानूनों सहित किसी भी कानून के तहत दंड के लिए जिम्मेदार होगा।

भारत सरकार ने देश में 26 मई को नए आईटी नियम लागू किए गए। इसके बावजूद ट्विटर ने सरकार ने नए आईटी नियमों का पालन नहीं किया। जिसके बाद ट्विटर के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है।

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नए IT नियमों का पालन नहीं करने की वजह से ट्विटर ने भारत में मध्यस्था प्लेटफॉर्म का दर्जा खो दिया है। विभिन्न यूजर्स से सामग्री की होस्टिंग करने वाला केवल एक प्लेटफॉर्म माना जाने की बजाय, ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर पब्लिश पोस्ट के लिए सीधे संपादकीय रूप से जिम्मेदार होगा।

बता दें कि नौ जून को ट्विटर ने कहा था कि वो सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए तैयार है। उसने एक नोडल संपर्क व्यक्ति और एक निवासी शिकायत अधिकारी को अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया है। मंगलवार को, ट्विटर प्रवक्ता ने दावा किया कि एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया गया है, जिसका विवरण केंद्र के साथ साझा किया जाएगा। इसके अलावा, इसने रेजिडेंट शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और मुख्य अनुपालन अधिकारी के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए, जिन्हें कंपनी के कर्मचारी और भारतीय निवासी होने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े-

यूईएफए यूरो 2020: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने यूरो फुटबॉल में इतिहास रचा, सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर बने