Home / लाइफस्टाइल / यूँ बनाएं हल्दी से फेस पैक, निखरेगा आपका चेहरा

यूँ बनाएं हल्दी से फेस पैक, निखरेगा आपका चेहरा

हल्दी के औषधीय गुणों से युक्त होने के कारण इस का प्रयोग लोग बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान भी करते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से आप अपने रूप को भी बेहद आसानी से निखार सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन फेस पैक्स के बारे में, जिन्हें आप हल्दी की मदद से तैयार कर सकते हैं –

अगर आपकी त्वचा पर मुँहासे हैं तो आपको एक चम्मच हल्दी को एलोवेरा जेल के दो बड़े चम्मच के साथ मिक्स करें। आप इसे मुँहासे वाले क्षेत्रों पर लगा सकती हैं। हल्दी और एलोवेरा पैक त्वचा को ठंडा प्रभाव देता है। पैक को सूखने दें और उसके बाद गुनगुने पानी के साथ धो लें।

अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो आपको हल्दी पाउडर के साथ चंदन पाउडर का प्रयोग करना चाहिए। आप चंदन के पेस्ट में हल्दी का एक चम्मच मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं । धीरे-धीरे हल्दी और चंदन के पेस्‍ट को पूरे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड दें। बाद में आप इसे ठंडे या गरम पानी से धो सकती हैं।

रूखी त्वचा को माॅइश्चराइज करने के लिए हल्दी को अंडे के साथ मिक्स करके लगाना अच्छा है। इस पैक के लिये केवल एक अंडे का सफेद हिस्‍सा और चुटकी भर हल्‍दी पावडर मिलानी होगी। पहले अंडे को फेंट लें और फिर उसमें चुटकी भर हल्‍दी मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए तब इसे पानी से धो लें।

Loading...
Loading...