Home / लाइफस्टाइल / तुलसी के यूज से तनाव होता है जड़ से खत्म

तुलसी के यूज से तनाव होता है जड़ से खत्म

इंटरनेट डेस्क। अगर आप हर रोज तुलसी के पत्तों का सेवन करेंगे तो इससे कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता हैं। तुलसी का यूज लोग सदियों से औषधीय रूप में करते आ रहे है।

इतना ही नहीं, हिन्दु धर्म में घर के आंगन में तुलसी लगाना शुभ माना जाता है। तुलसी में कई स्वास्थ्य गुण मौजूद होते है जो हमारी सभी सेहत प्रॉबल्म को दूर करते है। चलिए आपको तुलसी के पत्तों को यूज करने से दूर होने वाली परेशानियों के बारे में बताते हैं…

-अगर सारा दिन तनाव रहता है तो हर रोज तुलसी के 10-12 पत्तों का सेवन कीजिए। इससे आपको तनाव से लड़ने की क्षमता मिलेगी।
-तुलसी में ‘विटामिन ए’ भरपूर होता है। अगर आंखों में जलन या किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो तुलसी का अर्क पीना चाहिए। रात को तुलसी के अर्क की दो बूंद आंखों में डालने से भी काफी लाभ मिलेगा।

-दो तुलसी की पत्तियों का हर रोज सेवन करने से मुंह का संक्रमण दूर हो जाता है। सूखी तुलसी को सरसों के तेल में मिलकर दांतों को साफ कीजिए। इससे सांसों की दुर्गंध दूर होगी।
-अगर आप तुलसी की पत्तियों का सेवन करेंगे तो इससे कफ साफ होता है। इसकी पत्तियों को अदरक के साथ चबाने से खांसी-जुकाम से राह मिलती है। इसके अलावा आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते है।

-तुलसी में मौजूद थाइमोल तत्व स्किन रोगों को दूर करता है। तुलसी और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे झाइयां और फुंसियां ठीक होगी। साथ ही चेहरे की रंगत में निखार आएगा।
-तुलसी के पत्तों के रस में एक चम्‍मच शहद मिलाकर हर रोज सुबह शाम लेने से 15 दिनों में सिर दर्द से राहत मिलेगी।

Loading...
Loading...