Saturday , September 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / सांसों की बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

सांसों की बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

सुबह ब्रश करने के बाद भी कई बार सांसों से बहुत अधिक बदबू आने लगती है। मुंह से बदबू आने पर कोई भी आपके साथ बैठना और बात करना पसंद नहीं करेगा। यह ऐसी स्थिति होती है जिससे आपको बार-बार अत्यधिक शर्मिंदा होना पड़ता है। मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं। मगर उससे भी कोई ज्यादा फायदा नहीं होता। एेसे में आप घरेलू नुस्खो को अपनाकर भी सांसों से आने वाली बदबू को अवश्य दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं इनके इस्तेमाल से आप सांसों की दुर्गंध से पूर्ण्तः छुटकारा पाया जा सकता है।

1. लौंग का पानी

सांसो की बदबू को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल करें। अब 2 कप पानी में 2 से 3 लौंग डालकर उबाल लें। फिर इसको ठंडा कर ले। लौंग वाले पानी का दिन में 5 पांच बार माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

2. सौंफ

सौंफ भी सांसों की बदबू को दूर करने में सहायक है। एक छोटा चम्मच सौंफ का लें। इसको मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबाएं। आप चाहे तो सौंफ की जगह पर इलायची भी मुंह में डाल सकते हैं।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स यौगिक होता है जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। रोजाना 1 कप चाय पीने से सांसों से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। अगर आपके सांसों से भी बदबू आती है तो ग्रीन टी पीना शुरू करें।

4. हरा धनिया

धनिए में क्लोरोफिल होता है जो सांसों से आने वाली बदबू को रोकने का काम करता है। हरे धनिए की पत्तियों का गुच्छा लें। उसको सिरके में भिगो दें। इन पत्तियों को 3 मिनट तक चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू नहीं आएगी।

5. नींबू

नींबू भी सांसों से आने वाली बदबू को रोकने का काम करता है। 2 चम्मच नींबू के रस को 1 गिलास पानी में मिक्स करें। इस पानी से दिन में कम से कम 2 बार कुल्ला जरूर करें। ऐसा करने से मुंह सूखेगा नहीं और बैक्टिरिया भी कम होंगे।

Loading...