Saturday , October 31 2020
Home / लाइफस्टाइल / आजमाए ये तरीके, सुकून की नींद पाने के लिए

आजमाए ये तरीके, सुकून की नींद पाने के लिए

नींद एक ऐसी चीज़ है जो लेना बहुत ज़रूरी है,बिना नींद के इंसान को बहुत थकान महसूस होती है। कई बार लोग ऑफिस में स्ट्रेस की वजह से घर पर आकर भी सुकून की नींद नहीं ले पाते है इसकी वजह से उन्हें नींद की गोली लेनी पड़ती है जो की बहुत नुकसानदायक होती है इसीलिए हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे तरीके जिससे आप सुकून की नींद ले सकते है।

कॉटन चुने– सैटिन, सिल्क और पॉलिस्टर चादरों की जगह हल्के रंग की कॉटन चादरों का इस्तेमाल करना चाहिए। ये हवा को नहीं रोकते हैं। पानी में भिगों दे चादरें- अधिक गर्मी में अपनी चादर को पानी से भिगो कर निकाल लें और निचोड़ कर इस्तेमाल करें। इससे जब उसमे प्राकृतिक हवा या पंखे की हवा लगेगी तो वो आपके शरीर को ठंडक देगा।

तकिये को फ्रीज करें– अपने सोने से कुछ देर पहले तकिये और चादर को फ्रिज में रख दें। जिस वो ठंडे हो जाए और आप एक चैन की नींद सो पाए।ढीले कपड़े पहने- ढीले और कॉटन के पाजामा और कपडे़ पहनने से आपका शरीर आसानी से सांस ले पाता है और हवा का सर्कुलेशन भी अच्छे से होता है।

सोने से पहले कम खाएं– अगर आप भारी और ज्यादा खाना खाते हैं तो आपका शरीर सोते वक्त भी पाचन क्रिया करता रहता है, जिससे शरीर में हीट पैदा होती है। हल्का भोजन करने से वो आपके सोने से पहले ही पच जाएगा जिससे शरीर में अधिक हीट पैदा नहीं होगी। खीरे को रात के भोजन में जरूर शामिल करें।

पार्टनर से दूर सोएं– हमारा शरीर काफी गर्मी पैदा करता है। साथ सोने से दोनों शरीर अत्याधिक मात्रा में गर्मी पैदा करते हैं। जिससे कमरे का तापमान बढ़ जाता है। गर्मियों में दूर सोना ही बेहतर होगा।

पानी पास रखें– रात सोने से पहले एक ठंडा पानी का ग्लास अपने पास रखें। एक ही बार पानी पी लेने बार-बार शौच की समस्या से परेशान रह सकते हैं। इसलिए रात को जब प्यास लगे तो थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही पानी पीना चाहिए। इससे शरीर ठंडा और हाईड्रेट रहता है।

टेबल फैन– छत का पंखा हवा को पूरे कमरे में फैलाता है। टेबल फैन का प्रयोग करने से हवा सीधे आपकी तरफ रहती है। ठंडी हवा के लिए दो बर्फ से जमी बोतल को पंखे के सामने थोड़ी दूरी पर रख दें। इससे ठंडी हवा आपको मिलती रहेगी और आप सुकून की नींद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

ये बातें नहीं जानते होंगे आप, मसाज के बारे में

Loading...