Home / लाइफस्टाइल / डस्ट एलर्जी का उपचार करे घर बैठे ही

डस्ट एलर्जी का उपचार करे घर बैठे ही

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें धूल-मिट्टी आदि से एलर्जी होती है। एलर्जी होने पर अक्सर उन्हें सिरदर्द, सूजन या सर्दी-जुकाम होता है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग दवाईयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो घरेलू तरीकों से भी डस्ट एलर्जी का उपचार कर सकते हैं-

जब भी डस्ट एलर्जी हो तो नाक को अच्छी तरह साफ करें। ऐसा करने से सारे डस्ट पार्टिकल्स नष्ट हो जाते हैं। नाक की सफाई के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण को नाक में डालें ताकि यह आपके मुंह या नाक के माध्यम से नली में जाएं। इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं।

वहीं पीपरमिंट-टी भी डस्ट एलर्जी से राहत दिलाती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण के चलते डस्ट एलर्जी को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए पुदीने के पत्ते को गर्म पानी में उबालें और उस पानी से भाप लें। ऐसा करने से कण बाहर निकल जाएंगे जिससे आपको एलर्जी नहीं होगी।

वहीं शहद भी एलर्जी से बचाव में अहम भूिमका निभाता है। शहद का सेवन करने से धूल के कारण हो रही छींक से राहत मिलती है। इसके लिए शहद की एक बूंद को रूई में डुबोएं और अपने हाथ, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर एलर्जी के कारण हुए चकत्ते और फफोले पर लगाएं।

यह भी पढ़ें-

चुटकी भर जीरा है बड़े काम का फिट एंड फाइन रहने के लिए

Loading...