Breaking News
Home / भारत / टोयोडा गोसेई ने मजबूत किया भारत में अपना तकनीकी विकास परिचालन

टोयोडा गोसेई ने मजबूत किया भारत में अपना तकनीकी विकास परिचालन

टोयोडा गोसेई कंपनी लिमिटेड, ने टोयोडा गोसेई मिन्‍डा इंडिया (टीजीएमआइएन) जोकि भारत में कंपनी की अनुषंगी है, के गुड़गांव कार्यालय (अभियांत्रिकी, बिक्री) की स्‍थापना की है। इसका मकसद तेजी से बढ़ बाजार में कंपनी की बिक्री को बढ़ाना है। नया कार्यालय नई दिल्‍ली में उपनगर में स्थित है और यह उत्‍पाद विकास के स्‍थानीयकरण की दिशा में अगला कदम है।

वायरल सच: शिरडी में प्रकट हुए साईं बाबा! दीवार पर दिये दर्शन

नये कार्यालय का उद्देश्‍य अपने अभियांत्रिकी एवं बिक्री परिचालन को अपने मुख्‍य ग्राहक, मारुति सुजूकी इंडिया लिमिटेड के मुख्‍यालय के करीब लाकर अपने व्‍यावसाय को तेजी प्रदान करना है। यह परिचालन पहले इसके नीमराणा संयंत्र में टीजीएमआइएन के मुख्‍यालय में स्थित थे। इस रिलोकेशन के साथ, स्‍थानीय विकास परिचालनों को भी कर्मचारियों की संख्‍या बढ़ाकर और सुविधाओं में विस्‍तार कर बेहतर बनाया जायेगा। 2020 तक, इंजीनियरों एवं बिक्री कर्मचारियों की संख्‍या को बढ़ाकर लगभग 20 लोगों तक पहुंचाया जायेगा।

टोयोडा गोसेई भारत को एक महत्‍वपूर्ण बाजार के तौर पर देखता है और इसने यहां अपना उत्‍पादन नेटवर्क बढ़ाने के लिए प्रमुख कदम उठाये हैं। इसमें अक्‍टूबर 2018 में पश्चिमी भारत में टीजीएमआइएन के नये गुजरात संयंत्र का परिचालन आरंभ किया जाना भी शामिल है। कंपनी 2025 तक समूचे भारत से 35 अरब येन की बिक्री की उम्‍मीद कर रही है जोकि मौजूदा स्‍तर से दोगुना ज्‍यादा है।

टीजीएमआइएन के गुड़गांव कार्यालय की रूपरेखा (नव स्‍थापित)

  1. स्‍थान – गुड़गांव, हरियाणा, भारत
  2. परिचालन की शुरूआत – अप्रैल 2018
  3. कर्मचारी -10 लोग (30 मई, 2018 तक)
  4. कारोबारी गतिविधियां – एयरबैग्‍स एवं अन्‍य उत्‍पादों का विकास/डिजाइन, बिक्री

 

टीजीएमआइएन की रूपरेखा

  1. नाम – टोयोडा गोसेई मिन्‍डा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
  2. स्‍थान – नीमराणा (मुख्‍यालय संयंत्र), राजस्‍थान, भारत
  3. स्‍थापना – अप्रैल 2008
  4. पूंजीकरण – 4.4 अरब रुपये
  5. शेयरधारक – टोयोडा गोसेई कंपनी लिमिटेड, यूनो मिन्‍डा ग्रुप
  6. उत्‍पद – एयरबैग्‍स, स्‍टीयरिंग व्‍हील्‍स, वेदरस्ट्रिप्‍स, अन्‍य
  7. कर्मचारी – 1,602 लोग (30 मई, 2018 तक)

टोयोडा गोसेई के विषय में

1949 में स्‍थापित टोयोडा गोसेई का मुख्‍यालय कियोसू, आयशी प्रिफेक्‍चर, जापान, में है। हम रबर एवं प्‍लास्टिक ऑटोमोटिव पार्ट्स में प्रमुख स्‍पेश्‍यलिटी विनिर्माता हैं। वर्तमान में, टोयोडा गोसेई ग्रुप अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर विभिन्‍न प्रकार के उच्‍च गुणवत्‍ता के उत्‍पाद प्रदान करता है। इसका नेटवर्क 18 देशों एवं क्षेत्रों में लगभग 100 संयंत्रों एवं कार्यालयों में फैला हुआ है। अपने लोचशील, एकीकृत वैश्विक आपूर्ति तंत्र एवं प्रमुख तकनीकों के माध्‍यम से, टोयोडा गोसेई का लक्ष्‍य एक वैश्विक कंपनी बनना है जो आज के नाटकीय ढंग से बदल रहे कारोबारी माहौल में लोचशीलता एवं सहजता के साथ काम कर सके, और दुनिया भर में ग्राहकों को सुरक्षा, आमरा, सुवेच्‍छा और पर्यावरण के माध्‍यम से संतुष्टि का उच्‍चतम स्‍तर प्रदान कर सके।

वायरल सच: शिरडी में प्रकट हुए साईं बाबा! दीवार पर दिये दर्शन

Loading...