Breaking News
Home / खेल / बिना दर्शकों के खेला जाएगा टोक्यो ओलंपिक

बिना दर्शकों के खेला जाएगा टोक्यो ओलंपिक

कुछ ही दिनों में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के बारे में एक बडी खबर समाने आई है। इस साल होने वाले ओलंपिक खेल दर्शकों के बिना होंगे। जापान सरकार द्वारा 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले इस खेलों के अंत तक टोक्यो और उसके आसपास आपातकाल की घोषणा के बाद गुरुवार को खेलों के आयोजन में शामिल सभी हितधारक इस निष्कर्ष पर अपनी सहमति दर्शाइ।

जापान सरकार द्वारा स्टेडियमों में दर्शकों के प्रवेश पर रोक लगाने के साथ, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी), अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आइपीसी), टोक्यो 2020 आयोजन समिति, टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार (टीएमजी) ने निर्णय का समर्थन किया।

जून में, जापान सरकार ने स्टेडियम में सीमित संख्या में स्थानीय दर्शकों को अनुमति देने की संभावना की घोषणा की थी। विदेशी दर्शकों को अनुमति नहीं देने का फैसला भी कुछ महीने पहले लिया गया था। गुरुवार को जापान के ओलंपिक मंत्री तामायो मारुकावा ने अधिकारियों और आयोजकों के साथ चर्चा के बाद यह घोषणा की।
कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरे खेलों के दौरान टोक्यो में आपातकाल की स्थिति बनी रहेगी।

जापान में मामलों में नया उछाल आ रहा है और कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को देश में 180 नए मामले सामने आए है। उनमें से कुछ 920 टोक्यो में थे। जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा ने टोक्यो में संवाददाताओं से कहा कि आपातकाल की स्थिति 12 जुलाई से चलेगी और 22 अगस्त तक लागू रहेगी, इस प्रकार पैरालंपिक खेलों की शुरुआत प्रभावित होगी, जो 24 अगस्त से शुरू होगी और 5 सितंबर तक चलेगी।

जापान सरकार द्वारा की गई बड़ी घोषणा ने पांच हितधारकों को असमंजस में डाल दिया और वे इस कदम का समर्थन करते हुए एक संयुक्त बयान लेकर आए।
गुरुवार को फैसला किया गया कि, पैरालंपिक खेलों में दर्शकों को अनुमति देने पर ओलंपिक खेलों के बाद फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 4गुना तो वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है