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गर्मी को मात देने के लिए करें इन पेय पदार्थों का सेवन

जैसे-जैसे तापमान अत्यधिक होता है, थकान, थकावट और निर्जलीकरण की संभावना रहती है। ग्रीष्मकाल में स्वास्थय के लिए ठंडा नींबू पानी या स्वस्थ फलों के रस से बेहतर क्या होता सकता है?, कूल पेय न केवल आपको हाइड्रेटेड रहने में भरपूर मदद करते हैं बल्कि आहार लाभ भी देते हैं। लेकिन प्यास बुझाने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण पेय है। वहीं कई अन्य स्वस्थ और स्वादिष्ट पेय पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। कुछ ऐसे ही पेय यहां दिये है-

पीच फ्रोज-
फ्रीज आड़ू के टुकड़े, शुष्क गुलाब वाइन और चीनी सिरप व सूखे वर्माउथ को एक कंटेनर में लेकर एकसाथ मिला लेवें। इसे मिलातें रहें जब तक यह मिश्रण अच्छी तरह घुल ना जायें। इसमें बर्फ या पानी नहीं मिलायें क्योंकि यह पेय के बनावट और स्वाद को खराब करेगा।अनानास,

अदरक नींबू पानी-
एक ब्लेंडर में सिरप, टकसाल के पत्तें, अदरक और नींबू का रस के साथ अनानास के टुकड़े डालकर इसे पीस लेवें। इसे 30-40 सेकंड के लिए अच्छी तरह से मिश्रण करें और आवश्यक हो तो इसमें चीनी मिला लेवें। बाद में इसमें ठण्डा पानी मिलाकर पेय तैयार कर लेवें।

पीच और नारियल पानी-
मध्यम आंच पर एक सॉस पैन सेट में, आड़ू और चीनी को पानी डालकर पकाएं जब तक कि आड़ू टूटने ना लगें। आड़ू के पूरी तरह से टूट जाने के बाद मिश्रण को ठंडा कर दें। इसे किसी जार में निकाल कर इसमें नारियल का पानी और सोडा डालकर बर्फ से ठण्डा कर पीयें।

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