Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पेट दर्द और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए करें इस काढ़ा का सेवन

पेट दर्द और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए करें इस काढ़ा का सेवन

गलत खान या फिर घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करने से पेट में दर्द, मरोड़ उठना, कब्ज और एसिडिटी जैसे कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं। ये परेशानियां सिर्फ बड़े लोगों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी हो सकती है। पेट की गंभीर समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। मगर कोई फायदा नहीं होता। जब तक हम दवाइ खाते हैं तब तक पेट दर्द और कब्ज से पूर्ण्तः राहत मिलती है। जैसे ही मेडिसिन खानी बंद की वैसे ही ये समस्याएं फिर से शुरू हो जाती है। एेसे में आज हम आपको एक महत्वपूर्ण कढ़े के बारे में बताएंगे जिसको पीने से तुरंत राहत मिलने के साथ ये गंभीर समस्याएं दोबारा नहीं होंगी।

काढ़ा बनाने का सामान

अजवायन- 1/2 टेबल स्पून
शेपा (शतपुष्पा बीज)- 1/2 टेबल स्पून
हींग- 1/4 टेबल स्पून
काला नमक- स्वादानुसार
मुलेठी- एक छोटा टुकड़ा 1 सेन्टीमीटर
सौंठ- एक टुकड़ा

कैसे बनाएंगे ये काढ़ा

काढ़े को बनाने के लिए अजवायन- 1/2 टेबल स्पून, शेपा (शतपुष्पा बीज)- 1/2 टेबल स्पून, हींग- 1/4 टेबल स्पून, काला नमक- स्वादानुसार, मुलेठी- एक छोटा टुकड़ा 1 सेन्टीमीटर और एक टुकड़ा सौंठ को 250 मिली लीटर पानी में 5 मिनट तक उबालें। इस घोल को खाना खाने के आधे घंटे के बाद पीएं। इस काढ़े को पीने से पाचन तंत्र मजबूत होगा।

जब भी शिशु के पेट में दर्द या फिर उसको कब्ज की गंभीर समस्या हो तो इस काढ़े का 1 चम्मच बच्चे को पिलाएं। 10 मिनट में दर्द छुटकारा मिलेगा।

Loading...
Loading...