Home / लाइफस्टाइल / यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाये ये उपाय!

यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाये ये उपाय!

आजकल हर दूसरा व्यक्ति हाई यूरिक एसिड से परेशान है। इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप भी ले लेती है। जैसे कि गठिया,जोड़ो में दर्द और किडनी में पत्थरी होने तक की संभावना हो जाती है। घुटनों,एडियों, उंगलियों में दर्द होने से इसकी शुरूआत होती है।

एक गिलास पानी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके नियमित रूप से पीएं। यह बेकिंग सोडा का मिश्रण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए रोज अपनी डाइट में विटामिन सी लें। एक दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं।

अधिक पानी पीने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।

फाइबर युक्त भोजन लेने से डाइट्री फाइबर खून से यूरिक एसिड को सोख लेता है और इसे किडनी के जरिए बाहर निकाल देता है।

शराब आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है। इसलिए शराब की बड़ी मात्रा को लेने से बचना चाहिए।

खाना बनाने के लिए बटर या वेजीटेबल ऑयल की जगह कोल्ड प्रैस्ड जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। इससे शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड नहीं बनेगा।

मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। मोटे लोगों के लिए प्‍यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं तो यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखें।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड से दूरी बना लें। यह आमतौर पर मछलियों और इनके तेलों में पाया जाता है।

सेब का सिरका खून का लेवल बढ़ाकर हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करता है। पर सेब का सिरका कच्चा बिना पानी मिला होना चाहिए।

सैचुरेटेड फैट और केक, पेस्ट्री, कुकी आदि को अपनी डाइट का हिस्सा न बनने दे क्यों कि इससे यूरिक एसिड ज्यादा होने का खतरा रहता है।

Loading...
Loading...