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यूँ बचाएं अपने आप को मांसपेशियों की जकड़न से

मांसपेशियों की ऐंठन या जकड़न आम समस्या है, जिससे लगभग हर व्यक्ति कभी-न-कभी प्रभावित होता है। शरीर की कोई मांसपेशी अचानक जकड़ जाती है, जिससे दर्द होता है। अधिकांशत: पैरों की मांसपेशियों में ऐसा होता है।आप हल्का मसाज करके या थोड़ी स्ट्रेचिंग करके इससे राहत पा सकते हैं। शुरुआती अवस्था में प्रभावित मांसपेशी पर सिका करने से लाभ हो सकता है। दर्द थोड़ा कम होने पर प्रभावित स्थान पर बर्फ लगाएं।

अक्सर रात में सोते हुए अचानक पिंडलियों में जकड़न होने लगे तो आप खड़े हो जाएं और अपना वजन उस पैर पर डालें, जिसकी मांसपेशी में जकड़न आई है। यदि चलते-फिरते या कोई काम करते वक्त क्रैम्प हो आए, तो प्रभावित मांसपेशी को स्ट्रेच करें या फिर हल्के-से मसाज करें। अक्सर क्रैम्प का कारण डीहाइड्रेशन होता है। इसलिए पानी पीने से राहत मिल सकती है। सॉल्ट टैबलेट या स्पोर्ट्स ड्रिंक भी लें।

कुछ मामलों में यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है और तब डॉक्टर को दिखाना जरूरी हो जाता है। डॉक्टर विस्तृत परीक्षण करने के बाद थायरॉइड व गुर्दे के कार्य अथवा कैल्शियम/ पोटेशियम/ मैग्नीशियम मेटाबॉलिज्म की जांच हेतु टेस्ट कराने को कह सकते हैं और दर्दनिवारक दवा भी दे सकते हैं।

क्रैम्प्स की समस्या से बचने के लिए आप डीहाइड्रेशन से हर हाल में बचें। समय-समय पर पानी पीते रहें। कुछ हल्का-फुल्का खाते भी रहें। इससे शरीर में पानी व खनिज की कमी नहीं होगी। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें।

आपको लगता है कि किसी खास कसरत की वजह से आपको क्रैम्प की समस्या हो रही है, तो अपने एक्सरसाइज बदलें।

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