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ऑफिस में थकान महसूस हो रही हो तो अजमाएं ये टिप्स

ऑफिस में अगर हम काम के साथ-साथ व्यायाम भी करें तो शरीर में फूर्ति बननी रहेगी। इसलिए, सभी रूके हुए कामों और वक्त पर दिए जाने वाले कामों के बीच इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको अपने ऑफिस व्यायाम करने का मौका मिल सके। फिटनेस के विशेषज्ञ तथा फ्लेब थग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव डावर ने इसके लिए कुछ हल्के-फुल्के व्यायाम बताए हैं।

  • सीढियों पर उतरतेे-चढते रहने का प्रयास कीजिए। इससे पैरों की नसें काम करती रहेगी।
  • अपनी एडियों को उठाकर फिर इन्हें धीरे-धीरे जमीन पर वापस रखें। इससे शरीर का निचला हिस्सा सामान्य रूप से काम करता रहेगा।
  • काम के दौरान कार्यस्थल पर जम्पिंग जैक व्यायाम करने का प्रयास कीजिए, जिससे शरीर आरामदेह स्थिति में आ सके।
  • अपने पैरों के पंजों को हिलाने का प्रयास कीजिए। इस दौरान आपकी एडी जमीन पर ही टिकी रहनी चाहिए।
  • कुर्सी पर बैठे रहने के दौरान आप अपने पैरों को थोडी-थोडी देर पर जमीन से उठाते रहिए।
  • कुर्सी पर ही बैठे रहने के दौरान अपने बाएं पैर को थोडा ऊपर उठाएं और इसे 90 डिग्री के कोण की तरह कुछ वक्त तक हवा में रहने दें, जब तक आप इसमें सहज हो सकें।
  • अपने कंधों को आगे-पीछे कर हिलाने का प्रयास कीजिए। इस व्यायाम को दिन में लगभग दस बार कीजिए।
  • टाइपिंग के दौरान अपने पंजों को खोलें और बंद करें । यह उंगलियों के लिए काफी अच्छा व्यायाम है।
  • अपनी गर्दन को 360 डिग्री के कोण पर घुमाएं और साथ ही नीचे-ऊपर भी कीजिए।

इन उपायों से आपको ऑफिस में थकान कम होगी और स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।