Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आखों की अनदेखी आपको पड़ सकती है भारी, इन बातों का रखें खास ख्याल

आखों की अनदेखी आपको पड़ सकती है भारी, इन बातों का रखें खास ख्याल

कुदरत ने जो हमें सबसे खास तोहफा दिया है, वो हैं हमारी आंखें। क्योंकि यह सबसे अनमोल होती है,इन्हीं से हमें अच्छे और बुरे का ज्ञान होता है। आंखें सबसे अनमोल रतन है। आंखों से हम प्राकृतिक नजारों का मज़ा लेते हैं। इसलिए इनकी केयर करना भी बहुत जरूरी है। अगर हम इनकी अच्छे से देखभाल करें तो काफी हद तक आंखों की परेशानियों से निजात पाया जा सकता है।

अच्छा खान-पान,विटामिन-ए युक्त आहार और कुछ अन्य बातों का ध्यान रखकर हम अपनी आंखों की सुंदरता बरकरार रख सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिसकी मदद से आप अपनी आंखों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं।

– आंखों की सफाई : आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इनकी सफाई रखना बहुत जरूरी है। कई बार आंखों में जलन, खुजली, पानी आना, आंखों का लाल होना जैसी समस्या भी आ सकती है। इसके लिए आप आंखों को दिन में 3-4 बार ठंडे पानी से अच्छीं तरह से धो लीजिए।

-पौष्टिक भोजन : अपने आहार में विटामिन -ए , प्रोटीन वाले भोजन शामिल कीजिए जैसे दूध, पनीर, मक्खन,अंंडे,फल शामिल कीजिए।

– खाली पेट पानी पीएं : सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में से विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। दिन में 8-9 गिलास पानी-पीना आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

– अच्छी नींद : डाक्टरों के मुताबिक दिन में 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। इससे आंखों को आराम मिलता है और काले घेरे भी कम हो जाते है।

– कंप्यूटर से उचित दूरी : कंप्यूटर पर कार्य करते समय स्क्रीन से दूरी बनाएं रखना चाहिए। लगातार आंखे गडाकर न बैठे बीच-बीच में इन्हे थोडा आराम भी दीजिए। कंप्यूटर पर काम करते वक्त अपनी कुर्सी को कंप्यूटर की ऊंचाई के हिसाब से रखें।

-आंखों का चेकअप : अगर आपको देखने में परेशानी हो रही है या सिर में दर्द होता है तो आपनी आंखों का चेकअप जरूर करवाएं। खासकर डायबिटीज के रोगियों को समय-समय पर आंखों का चेकअप जरूर करवाना चाहिए।

-अच्छी क्वालिटी का मेकअप: आंखों पर हमेशा बढिया क्वालिटी का ही मेकअप यूज कीजिए। काजल और शैडो का कम से कम इस्तेमाल कीजिए। रात को सोने से पहले आंखों का मेकअप जरूर हटाएं।

-चश्में का करे इस्तेमाल : आंखों में थकान होने पर गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखने से आंखों को राहत मिलती है। धूप में घर से बाहर जाते वक्त सूरज की तेज किरणों से बचने के लिए आंखो पर चश्मे जरूर लगाएं।

Loading...
Loading...