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इन चार आदतों पर दीजिए ध्यान, वरना कमजोर हो जाएँगी शरीर की हड्डियां

स्वस्थ्य रहने के लिए हमारे शरीर की हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है. इसे मजबूत बनाए रखने के लिए सही डाइट और न्यूट्रिशन की बहुत आवश्यकता होती है. इसके लिए उन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जो हमारी हड्डियों को कमजोर बनाते हैं, तो आइए जानते हैं वो चीजें कौन कौन सी हैं.

टीवी के आगे देर तक बैठना हानिकारक

बहुत अधिक समय तक टीवी के आगे बैठे रहने से भी हड्डियां कमजोर होती हैं. जब आप लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं तो आपके शरीर का मूवमेंट नहीं होता है. जिससे हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है.

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन

ज्यादातर लोग नमक खाने से नहीं चूकते. अधिक नमक खाने से हमारे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ब्रेड, चिप्स, चीज में सबसे अधिक नमक पाया जाता है जो हड्डियों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है.

सोडा ड्रिंक

जरूरत से अधिक सोडा वाली ड्रिंक्स हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. कुछ स्टडी में सामने आया है कि हड्डियों को कैफीन और सोडा ड्रिंक में मौजूद फास्फोरस से नुकसान पहुंचता है. जरूरत से ज्यादा कॉफी, चाय पीने से भी हड्डियों का कैल्शियम कम होता है.

ज्यादा साइकिल चलाना

साइकिल चलाना जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही हानिकारक भी. साइकिल चलाने से दिल और फेफड़े मजबूत तो होती हैं लेकिन हड्डियों की डेंसिटी पर इसका फर्क नहीं पड़ता है और अधिक साइकिल चलाने से हड्डियां कमजोर होती हैं.

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