Home / भारत / अदाणी ग्रुप द्वारा संचालित तीन एयरपोर्ट – अहमदाबाद, मंगलुरु और लखनऊ को मिला हेल्थ एक्रेडिशन

अदाणी ग्रुप द्वारा संचालित तीन एयरपोर्ट – अहमदाबाद, मंगलुरु और लखनऊ को मिला हेल्थ एक्रेडिशन

अदाणी ग्रुप द्वारा संचालित तीन एयरपोर्ट –सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, अहमदाबाद, मंगलुरु एयरपोर्ट और चौघरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, लखनऊ को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) के एयरपोर्ट हेल्थ एक्रेडिटेशन प्रोग्राम में मान्यता दी गई। प्रदान की गई वैश्विक मान्यता दर्शाती है कि ये एयरपोर्ट यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष सक्रिय उपायों को लागू करते हैं।

एएचए कार्यक्रम के अंतर्गत एसीआई द्वारा मूल्यांकन प्रक्रिया 118चेक पॉइंट्स के आधार पर प्रस्तुत साक्ष्यों की समीक्षा के बाद आयोजित की जाती है। एयरपोर्ट ने सभी यात्रियों को सुरक्षित यात्रा का अनुभव प्रदान किया है, जो उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं सहित, एसीआई एविएशन बिजनेस रिस्टार्ट और रिकवरी दिशानिर्देशों और आईसीएओ काउंसिल एविएशन रिकवरी टास्क फोर्स सिफारिशों में मौजूद स्वास्थ्य उपायों के अनुरूप है।

प्रगति के इस अवसर पर बेन जेंडी, सीईओ – अदाणी एयरपोर्ट्स ने कहा कि “यह मान्यता कोविड-19 और आगामी टीकाकरण अभियान के मद्देनजर हवाई यातायात को मजबूती प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह मान्यता वैश्विक महामारी के प्रसार एवं नियंत्रण के बीच लखनऊ, अहमदाबाद और मंगलुरु एयरपोर्ट पर लागू स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों में भरोसा पैदा करता है। हम दुनिया की सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अपनी तैयारियों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस प्रकार तीन स्थानों पर यात्रियों के लिए उड़ान से पहले औरउड़ान के बाद के सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करते हैं।”

एसीआई मूल्यांकन में सभी टर्मिनल क्षेत्रों में जिसमें प्रस्थान, आगमन और स्थानांतरण, परिवहन सेवाएं, फूड और वेबरेज सेवाएं, एस्केलेटर और लिफ्ट, लाउंज, फेसिलिटीज और बैगेज का क्लेम एरिया शामिल हैं, यात्रियों और कर्मचारियों के लिए एयरपोर्ट द्वारा लागू किये गये स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों को शामिल किया गया है।

यह मान्यता अगले 12 महीनों के लिए मान्य है। यह प्रोग्राम यात्रा करने वाली जनता को यह आश्वस्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि एयरपोर्ट की फेसिलिटीज सुरक्षित हैं और स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों को कम करने के लिए सावधानी बरती जा रही है।

स्टीफानो बैंरोंची, डायरेक्टर जनरल, एसीआई एशिया-पैसिफिक ने कहा कि ‘‘एयरपोर्ट हेल्थ एक्रेडिशन हासिल करने के लिए अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु स्थित अदाणी ग्रुप द्वारा संचालित एयरपोर्ट को बधाई। टीका वितरण का जारी प्रक्रिया के बीच, हवाई यात्रा में जनता का भरोसा हासिल करना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि हमारा उद्योग परिचालन को फिर से शुरू करने और बनाए रखने के लिए तैयारी कर रहा है। अदाणी एयरपोर्ट्स यात्रियों और कर्मचारियों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के मामलों में विश्व स्तरीय मान्यता प्राप्त मानक प्रदान करके राह को आसान बना रहे हैं।”

एसीआई एयरपोर्ट हेल्थ एक्रेडिशन (एएचए) प्रोग्राम एयरपोर्ट को यात्रियों, कर्मचारियों, नियामकों, और सरकारों को यह बताने में सक्षम बनाता है कि वे मापनीय, प्रमाणित तरीके से स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता प्रदान कर रहे हैं।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के साथ रेल-कनेक्टिविटी से पर्यटकों को लाभ मिलेगा, रोजगार के अवसर पैदा होंगे: पीएम मोदी