Wednesday , September 23 2020
Home / लाइफस्टाइल / यह खबर आपके लिए है, अगर आप रोज करते हैं अगरबत्ती का इस्तेमाल

यह खबर आपके लिए है, अगर आप रोज करते हैं अगरबत्ती का इस्तेमाल

एक रिसर्च में यह बताया गया है कि धूपबत्‍ती या अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से भी अधिक खतरनाक है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीएरोमैटिक हाइड्रोकार्बन अस्थमा, कैंसर, सरदर्द और खांसी जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते है। इससे सांस की गंभीर समस्याओं के साथ कई और गंभीर समस्याएं हो सकती है। आइए जानते है अगरबत्ती का धुआं किन बीमारियों का कारण बन सकता है।

  1. अस्थमा की समस्या

इसमें मौजूद नाइट्रोजन और सल्फर डाईऑक्साइड गैस सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। इससे सांस लेने में तकलीफ के साथ अस्थमा की गंभीर समस्या भी हो सकती है।

  1. फेफड़े के रोग

अगरबत्ती के धुएं से निकलने वाली कार्बनमोनो ऑक्साइड शरीर में जाकर फेफड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाती है। इसके वजह से फेफड़ों के रोग के साथ जुकाम और कफ की गंभीर समस्या भी हो जाती है।

  1. हार्ट अटैक का खतरा

इसके धुएं में लगातार सांस लेने से दिल की कोशिकाएं पूर्ण्तः सिकुड़ने लगती है। लगातार ऐसा होने से हार्ट अटैक का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

  1. आंखो के लिए हानिकारक

धुएं में मौजूद हानिकारक केमिलक आंखों में खुजली, जलन और स्किन एलर्जी का महत्वपूर्ण कारण बन सकते है। इसके धुएं के कारण आंखों की रोशनी खराब होने का डर भी रहता है।

  1. श्वसन कैंसर का खतरा

अत्यधिक समय तक इसका धुआं शरीर में जाने से श्वसन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान के साथ-साथ अगरबत्ती का धुआं भी इस कैंसर के खतरे को बहुत बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें-

पेट संबंधी समस्या हो जाएगी दूर अपनी डाइट में इसे शामिल करने से

Loading...